छत्तीसगढ़स्लाइडर

छत्तीसगढ़ में पेड़ पर घर बनाया परिवार: हाथियों ने 3 बार मकान तोड़ा, PM आवास तक नहीं मिला, अब पेड़ ही बेसहारों का सहारा

Chhattisgarh Surguja PVTG Family Live on Tree: छत्तीसगढ़ के सरगुजा में हाथियों का आतंक है। हाथियों ने तीन बार घरों को तहस-नहस कर दिया है। अब हाथियों से बचने के लिए वे पेड़ पर चबूतरे पर रह रहे हैं। उन्हें पीएम आवास भी नहीं मिला। यह कहानी है विशेष संरक्षित जनजाति के दीपक कोरवा के परिवार की, जो पिछले कई सालों से ऐसे ही रह रहे हैं।

Chhattisgarh Surguja PVTG Family Live on Tree: दीपक अपने बूढ़े माता-पिता, पत्नी और 3 छोटे बच्चों के साथ रहता है। पहाड़ पर एकांत घर। चारों तरफ घना जंगल, न सड़क, न बिजली और न ही पीने का पानी। प्रशासन ने पीवीटीजी के उत्थान पर कई सरकारी आंकड़े जारी कर अपनी पीठ थपथपाई है।

Chhattisgarh Surguja PVTG Family Live on Tree: इसके बावजूद इस परिवार को कोई मदद नहीं मिल पाई है। यह कहानी है सरगुजा के लुंड्रा विकासखंड के ग्राम पंचायत सुमेरपुर के कौहा पानी मोहल्ले की। यहां दीपक का परिवार रहता है।

हाथियों के डर से पीवीटीजी परिवार को पेड़ों पर रहना पड़ रहा है

Chhattisgarh Surguja PVTG Family Live on Tree: हाथी दिवस 12 अगस्त को मनाया जाएगा। जाहिर है, हर जानवर की तरह हाथियों के भी अपने फायदे हैं, लेकिन सरगुजा के जंगलों में रहने वाले आदिवासियों के लिए हाथी किसी आफत से कम नहीं हैं।

Chhattisgarh Surguja PVTG Family Live on Tree: जब हाथी यहां से चले जाते हैं, तो सबकुछ तबाह हो जाता है। वे फसलें नष्ट कर देते हैं, जिससे परिवार साल भर पेट पालता है। हाथी उस घर को भी तहस-नहस कर देते हैं, जिसमें ये लोग रहते हैं। ऐसी तबाही के बाद हर कोई हिम्मत हार जाता है।

Chhattisgarh Surguja PVTG Family Live on Tree: हाथियों के आतंक से आतंकित परिवार बर्बादी की कगार पर पहुंच जाता है। परिवार का कहना है कि अगर हमारा घर पीएम आवास योजना के तहत बना होता, तो हमें हाथियों के डर से पेड़ों पर नहीं रहना पड़ता।

नहीं मिला पीएम आवास योजना का लाभ

Chhattisgarh Surguja PVTG Family Live on Tree: ग्राम पंचायत सुमेरपुर के कौहा पानी में बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। गांव में व्यवस्था के नाम पर एक सरकारी स्कूल है, जो उनके घर के करीब है। इनके बच्चे यहीं पढ़ने जाते हैं, लेकिन यह परिवार बाकी संसाधनों से वंचित है.

Chhattisgarh Surguja PVTG Family Live on Tree: दीपक कोरवा बताते हैं कि हाथियों से बचने के लिए उन्होंने पेड़ पर चबूतरा बना रखा है. जब हाथी आते हैं तो हम जान बचाने के लिए उस पर चढ़कर सो जाते हैं, लेकिन हाथी जमीन पर बने घरों को नष्ट कर देते हैं. यहां बिजली नहीं है, पानी के लिए हमें एक किलोमीटर दूर जाना पड़ता है.

Chhattisgarh Surguja PVTG Family Live on Tree: पीएम आवास के लिए सर्वे हुआ है, लेकिन हमें अब तक पीएम आवास नहीं मिला है. दीपक के पिता सोमारू कोरवा ने कहा कि हम 100 साल से ज्यादा यानी दो पीढ़ियों से यहां रह रहे हैं. खेत यहीं हैं, तो हम कहां जाएं? बहुत दिक्कत है साहब. हाथी यहां 3 बार घर को नष्ट कर चुका है. पेड़ पर रात गुजारने से जान तो बच जाती है, लेकिन घर नष्ट हो जाता है.

इसे भी पढ़ें- Indian Bhabhi Sexy Video: इंडियन भाभी की कर्वी फिगर देख हो जाएंगे पागल, पार की बोल्डनेस की सारी हदें, डीपनेक ब्लाउज में….

इसे भी पढ़ें-  Indian Girl Bra Hot Sexy Video: रेड साड़ी और ब्लैक ब्लाउज में भाभी का जलवा, उछल-उछलकर लगा रही ठुमके

इसे भी पढ़ें- Gungun Gupta Sexy Video: देसी गर्ल गुनगुन गुप्ता का वीडियो लीक, Instagram पर फिर मचा बवाल

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button