ट्रेंडिंगदेश - विदेशनई दिल्लीमध्यप्रदेशस्लाइडर

MP में करोड़पति बनाती है रुंझ नदी: छोटा सा पत्थर बना देगा धनवान, जानिए कहां है Diamond River Runjh ?

Panna Diamond River Runjh Video: हीरों की नगरी कहे जाने वाले पन्ना में रुंझ नदी बहती है। इस नदी में हीरे पाए जाते हैं। पहाड़ी इलाकों से मैदानी इलाकों में आकर रुंझ नदी अपने साथ बेशकीमती हीरे लेकर आती है। आस-पास रहने वाले लोग इन हीरों को खोजने के लिए काफी उत्सुक रहते हैं।

4 स्कूली बच्चों की मौत से सहमा MP: मूसलाधार बारिश से ढही मकान की दीवार, CM मोहन यादव और कमलनाथ ने जताया दुख

Panna Diamond River Runjh Video: स्थानीय लोग सुबह से ही हीरे की तलाश में जुट जाते हैं। बहुत किस्मत वाले को ही हीरा मिल पाता है। इस कीमती धातु को खोजने का सिलसिला कई सालों से लगातार चल रहा है। इस नदी ने कई किस्मत वाले लोगों को मालामाल किया है, जबकि कई लोग अब तक निराश ही हुए हैं।

MP में नाबालिग से गैंगरेप: 5 आरोपियों में 80 साल का बुजुर्ग भी शामिल, 6 महीने की गर्भवती हुई तो खुला राज

किस्मत वालों को ही मिलते हैं बेशकीमती हीरे

Panna Diamond River Runjh Video: पन्ना जिले की अजयगढ़ तहसील के आरामगंज गांव से गुजरने वाली रुंझ नदी अपने साथ बेशकीमती हीरे लेकर आती है। सैकड़ों लोग नदी के बहाव और दोनों किनारों पर नदी द्वारा लाई गई मिट्टी में हीरे खोजते हैं। इस दुर्लभ धातु की तलाश में लोग सुबह से ही नदी पर आ जाते हैं और पूरा दिन नदी में हीरे खोजते हैं।

MP में दीवार गिरने से 4 बच्चों की मौत: स्कूल से लौटते समय मकान की जर्जर दीवार ढही, कई बच्चे जख्मी, दो भाइयों के बीच विवाद में थी दीवार

Panna Diamond River Runjh Video: हीरे उन्हीं को मिलते हैं जो बहुत किस्मत वाले होते हैं, नहीं तो सबको खाली हाथ घर लौटना पड़ता है। रूंझ नदी पन्ना के पहाड़ी इलाकों से निकलती है और पहाड़ों से बहते हुए नदी आरामगंज के मैदानी इलाकों में पहुंचती है। स्थानीय लोग यहां हर रोज अपनी किस्मत आजमाने आते हैं। यह कीमती धातु हफ्तों, महीनों और सालों में किसी के हाथ लगती है।

MP के 47 जिलों में मौसमी आफत: अनूपपुर और शहडोल समेत 7 जिलों में रेड अलर्ट, डिंडौरी समेत 18 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, जानिए कहां स्कूल-आंगनबाड़ी बंद ?

अक्सर लोगों को खाली हाथ घर लौटना पड़ता है

Panna Diamond River Runjh Video: जब टीम ने मौके पर जाकर हीरे की तलाश कर रहे लोगों से बात की तो उन्होंने बताया कि, ‘हम यहां हीरे की तलाश में अपनी किस्मत आजमाने आते हैं। जो किस्मत वाले होते हैं उन्हें हीरे मिल जाते हैं, बाकी खाली हाथ घर लौट जाते हैं। ऐसा कभी-कभार ही होता है जब किसी को यह धातु मिल जाती है। नहीं तो लोग रोजाना सुबह से शाम तक हीरे की तलाश करने के बाद खाली हाथ घर लौटते हैं।

MP के 47 जिलों में मौसमी आफत: अनूपपुर और शहडोल समेत 7 जिलों में रेड अलर्ट, डिंडौरी समेत 18 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, जानिए कहां स्कूल-आंगनबाड़ी बंद ?

नदी में कैसे पाएं हीरे

Panna Diamond River Runjh Video: यह धातु जितनी कीमती है, उतनी ही मुश्किल भी है। हीरे की तलाश में लोग फावड़ा, कुदाल, बाल्टी और जाल की टोकरी लेकर नदी में पहुंचते हैं। वे नदी के दोनों किनारों के साथ-साथ बहते हुए हिस्सों में भी इसकी तलाश करते हैं।

Panna Diamond River Runjh Video: नदी द्वारा लाई गई मिट्टी को टोकरी में भरकर बाहर निकाला जाता है और उसमें हीरे खोजे जाते हैं। इसके अलावा बहते हुए हिस्सों में जाल की टोकरी की मदद से खोज की जाती है।

MP में जहरीली गैस से 4 की मौत: एक ही परिवार के 3 लोगों को लील गया कुआं, जानिए क्यों उतरे थे कुएं में ?

Panna Diamond River Runjh Video: किनारे पर पत्थरों को खोदकर भी हीरे खोजे जाते हैं। मेहनत तो सभी करते हैं लेकिन खजाना उसी को मिलता है जो सबसे भाग्यशाली होता है।

हीरों की खोज जल्द ही यहां खत्म हो जाएगी

Panna Diamond River Runjh Video: करीब 2 साल पहले रुंझ नदी में करीब 72 कैरेट का हीरा मिला था। जिसके बाद यहां लोगों की भीड़ बढ़ गई थी। उस दौरान करीब 15 से 20 हजार लोग हीरे की तलाश में आने लगे थे। इस पर स्थानीय प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए लोगों को आने से रोक दिया था।

MP में कार-ट्रक की टक्कर से 5 की मौत: कार पर चढ़ा बेलगाम ट्रक, JCB से निकाली गई लाशें, पढ़िए दर्दनाक हादसे की स्टोरी

Panna Diamond River Runjh Video: ऐसा इसलिए क्योंकि नदी का यह इलाका पन्ना वन परिक्षेत्र के विश्रामगंज रेंज में आता है। वन्यजीवों की संवेदनशीलता को देखते हुए भीड़ को रोका गया था। इस नदी पर रुंझ बांध बनाया जा रहा है, जिसका काम तेजी से चल रहा है।

MP में कार-ट्रक की टक्कर से 5 की मौत: कार पर चढ़ा बेलगाम ट्रक, JCB से निकाली गई लाशें, पढ़िए दर्दनाक हादसे की स्टोरी

Panna Diamond River Runjh Video: करीब 60 फीसदी काम पूरा हो चुका है। जल्द ही बांध का निर्माण पूरा हो जाएगा। बांध बनने के बाद नदी का यह इलाका सैकड़ों फीट गहरे पानी में डूब जाएगा। फिर लोग यहां आना भी बंद कर देंगे।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button