ट्रेंडिंगदेश - विदेशराष्ट्रीयस्लाइडर

आज शहडोल आएंगे PM मोदी: सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का करेंगे शुभारंभ, जानिए दौरे में क्या रहेगा खास ?

शहडोल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 1 जुलाई 2023 को मध्य प्रदेश के शहडोल दौरे पर आ रहे हैं. प्रधानमंत्री दोपहर लगभग साढ़े तीन बजे शहडोल में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे, जहां वह राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन की शुरुआत करेंगे. वह लाभार्थियों को सिकल सेल जेनेटिक स्टेटस कार्ड भी वितरित करेंगे. इससे पहले मोदी 27 जून को आने वाले थे, लेकिन बारिश के चलते दौरा रद्द हो गया था.

बाल-बाल बचे सिंधिया ! केंद्रीय मंत्री के काफिले के वाहन आपस में टकराए, कार के उड़े परखच्चे

इस मिशन का उद्देश्य विशेष रूप से जनजातीय आबादी के बीच सिकल सेल रोग से उत्पन्न गंभीर स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करना है. यह लॉच 2047 तक एक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में सिकल सेल रोग को समाप्‍त करने के सरकार के जारी प्रयासों में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि साबित होगा. राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन की घोषणा आम बजट 2023 में की गई थी. इसे देश 17 उच्च केंद्रित राज्‍यों गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, असम, उत्तर प्रदेश, केरल, बिहार और उत्तराखंड के 278 जिलों में कार्यान्वित किया जाएगा.

हिंदू प्रेमिका के लिए मुस्लिम प्रेमी ने बदला धर्म: शिव मंदिर में हुआ प्यार, श्रीराम मंदिर में हुई शादी, धर्म परिवर्तन कर फाजिल बना अमन

प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में लगभग 3.57 करोड़ आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) कार्डों के वितरण का भी शुभारंभ करेंगे. आयुष्मान कार्ड वितरण कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश भर के शहरी निकायों, ग्राम पंचायतों और विकास प्रखण्डों में किया जा रहा है. आयुष्मान कार्ड वितरण अभियान कल्याणकारी योजनाओं की शत-प्रतिशत परिपूर्णता सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक लाभार्थी तक पहुंचने के प्रधानमंत्री के विजन को साकार करने की दिशा में एक कदम है.

PM मोदी ने एमपी को दी 2 और वंदे भारत ट्रेन की सौगात: विपक्ष पर बरसे और गिनाए घोटाले, एक्शन लेगी सरकार, जानिए कार्यक्रम की सभी बड़ी बातें

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री रानी दुर्गावती को सम्मानित करेंगे, जो 16वीं सदी के मध्य में गोंडवाना की शासक रानी थीं. उन्हें एक वीर, निर्भीक और साहसी योद्धा के रूप में स्‍मरण किया जाता है, जिन्होंने मुगलों के विरूद्ध स्‍वतंत्रता की लड़ाई लड़ी थी. एक अनूठी पहल के रूप में  प्रधानमंत्री सांय लगभग 5 बजे शहडोल जिले के पकरिया गांव का दौरा करेंगे और जनजातीय समुदाय, स्वयं सहायता समूहों के अग्रणी व्‍यक्तियों, पेसा (पंचायत (अनुसूचित क्षेत्रों तक विस्तार) अधिनियम, 1996) समितियों के नेताओं और ग्राम फुटबॉल क्लब कप्तानों के साथ परस्‍पर बातचीत करेंगे.

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button