छत्तीसगढ़जुर्मट्रेंडिंगस्लाइडर

छत्तीसगढ़ में एक दिन 9 लोगों की मौत: अलग-अलग सड़क हादसों में गई जान, इस साल 885 लोगों ने तोड़ा दम, ये हैं तीन बड़े वजह

9 people died in road accidents in Chhattisgarh in one day: छत्तीसगढ़ में बुधवार सड़क हादसों का दिन रहा है। एक दिन 6 अलग-अलग हादसों में 9 लोगों की मौत हो गई। मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर (MCB) जिले में सबसे अधिक 5 मौत, महासमुंद, सरगुजा, जशपुर और दुर्ग जिले में एक-एक की जान गई है। इसका सबसे बड़ा कारण तेज रफ्तार, नशा और गलत साइड पर गाड़ी चलाना सामने आया है।

छत्तीसगढ़ पुलिस के आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2023 में हाईवे पर 4815 हादसों में 885 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं साल 2022 में 13286 हादसों में 5834 लोगों की जान चली गई, जबकि 11 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए। जान गंवाने वालों में सबसे ज्यादा लोग रायपुर में हैं।

राजधानी रायपुर में सबसे अधिक मौतें

साल 2022 में हादसे में घायल लोगों की संख्या 1,728 है। इसमें सबसे ज्यादा हादसे रायपुर में हुए हैं, सबसे ज्यादा मौतें भी रायपुर में हुई हैं. रायपुर में 583 लोगों की जान जा चुकी है।

नशा और रफ्तार जिंदगी छीन रही

प्रदेश में हो रहे सड़क हादसों पर नजर डालें तो ज्यादातर नशे और तेज रफ्तार के कारण हो रहे हैं। इसके अलावा नियमों का उल्लंघन भी एक बड़ी वजह बन रहा है। खासकर सड़कों पर गलत साइड से गाड़ी चलाना बड़ी संख्या में जानलेवा साबित हुआ है। छत्तीसगढ़ पुलिस के आंकड़े कहते हैं कि ज्यादातर मौतें हाईवे पर गलत साइड पर गाड़ी चलाने के कारण हुई दुर्घटनाओं में हुई हैं।

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Advertisements
Show More
Back to top button