मध्यप्रदेशसियासतस्लाइडर

MP सरकार हाल-बेहाल: बाढ़ और बेरोजगारी के कारण 61 हजार लोगों ने किया पलायन! ये सूची तैयार करने के दौरान हुआ खुलासा

ग्वालियर। चंबल अंचल (Chambal Zone) में पिछले महीने आई बाढ़ और उससे उपजे हालात के अलावा बेरोजगारी के कारण लोग हजारों की संख्या में पलायन (Migration) कर चुके हैं. इसका खुलासा घर-घर जाकर वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination Campaign) के दौरान हुआ है.

बेरोजगारी और बाढ़ ने हालात किए खराब !

हालांकि जिला प्रशासन ने इस खुलासे पर सफाई दी है कि जो 61 हजार लोग गायब बताए गए हैं, वे मतदाता सूची के हिसाब से है. ऐसे में कई लोग काम धंधे के सिलसिले में बाहर गए हुए हैं, तो कई लोगों ने वैक्सीन का पहला डोज (First Dose of Vaccine) लगवाने के बाद दूसरा डोज कहीं और लगवाने के कारण नहीं मिले हैं. यह पिछले 6 महीनों का आंकड़ा बताया गया है.

फाइल फोटो
MP-CG टाइम्स

ग्वालियर के डबरा-भितरवार में आई बाढ़ के कारण ग्रामीण रोजी-रोटी की तलाश और बाढ़ के कारण लोग बड़ी तादाद में पलायन कर रहे हैं. वैक्सीनेशन अभियान के दौरान तैयार हुई लिस्ट से इसका खुलासा हुआ है. जिला प्रशासन, पंचायत, स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग की टीम ने जनवरी 2021 की मतदाता सूची से मिलान करते हुए 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य तय किया था. लेकिन इस वैक्सीनेशन की सूची से लोगों के पलायन का खुलासा हो गया.

फाइल फोटो
MP-CG टाइम्स

दरअसल ग्वालियर जिले का ग्रामीण क्षेत्र मुरार, बरई, भितरवार और डबरा ब्लॉक में बंटा हुआ है. इन चारों ब्लॉक में 255 ग्राम पंचायत हैं, जिनमें 4 लाख 45 हजार 517 मतदाता दर्ज हैं. लेकिन वैक्सीनेशन की सूची बनी तो सामने आया कि इनमें से 64 हजार 235 लोग अब नहीं है. इनमें से 3,217 लोगों की मृत्यु होने की सूचना वैक्सीनेशन टीमों ने प्रमाणीकरण पत्र में दी है. 61 हजार 18 लोग गांव छोड़कर जा चुके हैं.

फाइल फोटो
MP-CG टाइम्स

जिला प्रशासन कर रहा है समीक्षा

ग्रामीण क्षेत्र में जनवरी 2021 की मतदाता सूची से मिलान करके 100% वैक्सीनेशन किया जा रहा है. जो लोग नौकरी और व्यापार के लिए और बाढ़ के कारण गांव छोड़कर जा चुके हैं या जिनकी मृत्यु हो गई है. उन लोगों की लिस्ट अलग बनाई गई है. इन लिस्ट के आधार पर गांव छोड़ने वाले लोगों के बारे में जिला पंचायत समीक्षा कर रहा है कि आखिर इतनी बड़ी संख्या में गांव से लोग क्यों जा रहे हैं.

मतदाता सूची के आधार पर लिस्ट तैयार की गई है. कई लोग ऐसे हो सकते हैं, जिन लोगों ने दूसरे जिलों में वैक्सीन लगवा ली है. इसलिए अंतर हो सकते हैं. फिलहाल वैक्सीनेशन और मतदाता लिस्ट के आधार पर बड़ा खुलासा हुआ है. जिला पंचायत इसको चेक कर जांच कराने के आदेश दे रहा है. – आशीष तिवारी, सीईओ, जिला पंचायत, ग्वालियर

read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button