ट्रेंडिंगस्वास्थ्य

सर्दी-जुकाम नहीं फिर भी सुबह आ रहीं लगातार छीकें? अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Sneezing problem in morning: सुबह उठते ही कई लोगों को लगातार छींक आती हैं। एक तरह से इसे मेडिकल फील्ड में एलर्जिक राइनाइटिस (Allergic Rhinitis) बोलते हैं। ऐसा कई बार अचानक मौसम में बदलाव, डस्ट, वातावरण में नमी होना, किसी भी तरह के स्प्रे और प्रदूषण से एलर्जिक राइनाइटिस की परेशानी हो सकती है। साइनस की प्रॉब्लम में भी सुबह के समय छींक आती है।

सांस लेते समय हवा में मौजूद डस्ट पार्टिकल्स बॉडी के अंदर एंटर करते हैं और फिर इससे रिएक्शन होता है। इसलिए छींक आती है, लेकिन कुछ बातों का विशेष ध्यान रखते हुए इसे काफी हद तक सही कर सकते हैं।

घरेलू उपाय 

  • अगर आप एलर्जिक राइनाइटिस से पीड़ित हैं, तो सबसे पहले हल्की डाइट की हैबिट बनाएं। खाने में सेंधा नमक का प्रयोग करें और पानी हमेशा गुनगुना पिएं।

सुबह की छीकों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय जानने के लिए Click करें इस Video पर-

  • इस समस्या में आप 9-10 तुलसी के पत्ते, 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर, अदरक कसा हुआ और 1/2 चम्मच वाइन रूट पाउडर को 1 कप पानी में डालें और उबालें। जब तक पानी आधा न रह जाए, तब तक इसे उबालना चाहिए। अब बाकी बचे पानी को छानकर सुबह-शाम गुनगुना पिएं।
  • छींक आने की समस्या को सही करने के लिए हाफ स्पून हल्दी और थोड़ा सा सेंधा नमक गुनगुने पानी में मिलाएं। अब इसे गुनगुना ही पिएं। इससे एलर्जी में आराम मिलता है और इसमें मौजूद एंटी एलर्जिक, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण राइनाइटिस में राहत देने का काम करते हैं।

ये भी पढ़ें- नमक का सेवन किडनी के लिए खतरनाक! Study में हुआ खुलासा 

  • इस परेशानी में आंवला भी फायदा करता है। इसके लिए 1 चम्मच शहद में आधा चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर 2 बार सेवन करें। अगर आपको ये पसंद नहीं है, तो आंवला और पुदीना के पत्तों की चाय का सेवन कर सकते हैं।

सुबह की एलर्जी का क्या कारण है? Click करें Dr Nene की Video पर- 

  • डेली स्टीम लेने से भी इस परेशानी को कम कर सकते हैं। इसके लिए गर्म पानी में थोड़ा कपूर डालें और 15 Min तक भाप लें। इससे सुबह छींकने की परेशानी को कम किया जा सकता है।

Disclaimer: इसमें दी गई जानकारी पाठक खुद पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर कर लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisements
Show More
Back to top button