छत्तीसगढ़जुर्मनई दिल्लीमध्यप्रदेशस्लाइडर

WhatsApp की बड़ी कार्रवाई, 20 लाख से ज्यादा अकाउंट को किया बैन, जानिए क्यों

WhatsApp banned Indian accounts: व्हाट्सएप ने भारतीय यूजर्स के खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है. ऑनलाइन इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप ने अक्टूबर में 20 लाख से ज्यादा भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगाया है, जबकि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप को इसी अवधि में 500 शिकायतें मिलीं, जिनमें से 18 व्हाट्सएप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

MP पंचायत चुनाव बड़ी खबर: 6 दिसंबर को फाइनल वोटर लिस्ट, जानिए कब होगी तारीखों की घोषणा !

व्हाट्सएप द्वारा बुधवार को जारी ताजा रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने अक्टूबर में अपने प्लेटफॉर्म पर 2,069,000 भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसमें कहा गया है कि एक भारतीय व्हाट्सएप अकाउंट के अकाउंट की पहचान ‘+91’ फोन नंबर के जरिए की जाती है.

1 फोन कॉल और 2 जिंदगी तबाह: पंचायत सचिव चंद्रवंशी ने कपड़े से घोंटा गला, फिर खुद पंखे से फांसी लगा ली, कमरे में मिले दोनों के शव

WhatsApp प्रवक्ता ने बताया कि यह कार्रवाई ‘प्रतिबंध अपील’ के तहत की गई है. प्रवक्ता ने बताया कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में व्हाट्सएप इस ऑनलाइन इंडस्ट्री में सबसे आगे है. पिछले कुछ वर्षों में कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में निवेश किया है. उन्होंने बताया कि कंपनी ने अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में निवेश किया है, ताकि उपयोगकर्ता WhatsApp प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रह सकें.

MP पंचायत चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर : इस दिन होगा MP पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान, इन सचिवों को हटाने के निर्देश !

WhatsApp प्रवक्ता ने आगे बताया कि IT नियम 2021 के तहत WhatsApp ने अक्टूबर की 5वीं रिपोर्ट प्रकाशित की है. इस उपयोगकर्ता सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त शिकायतों और संबंधित कार्रवाई की डीटेल दी गई है. गौरतलब है कि फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा था कि 95 प्रतिशत से अधिक प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण थे.

WhatsApp हर माह अपने प्लेटफॉर्म पर औसतन 8 मिलियन से अधिक खातों पर बैन लगाता है. भारत में अभी तक WhatsApp 22 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन किया जा चुका है. मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp को सितंबर में 560 शिकायतें मिलीं. इस संबंध में कंपनी ने कहा है कि उसे अक्टूबर में 500 उपयोगकर्ता रिपोर्ट मिली, जिसमें खाता समर्थन (146), प्रतिबंध अपील (248), अन्य समर्थन (42), उत्पाद समर्थन (53) और सुरक्षा के लिए 11 शामिल हैं.

read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button