देश - विदेशस्लाइडर

यूरोप में बैन हो सकता है Twitter, Elon Musk को EU की चेतावनी

बिलिनेयर Elon Musk को माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter को टेकओवर करने के बाद से मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। यूरोपियन यूनियन (EU) ने मस्क को कंटेंट मॉडरेशन पर कड़े नियमों का पालन नहीं करने पर ट्विटर को बैन करने की चेतावनी दी है। इससे ट्विटर पर रेगुलेटर्स की सख्ती बढ़ने का संकेत मिल रहा है। 

EU के इंडस्ट्री चीफ Thierry Breton ने मस्क के  साथ वीडियो कॉल पर मीटिंग के दौरान यह चेतावनी दी। इस मीटिंग की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि Breton ने मस्क से रूल्स का पालन करने को कहा है। इनमें बैन किए गए यूजर्स को एकतरफा तरीके से बहाल नहीं करना और अगले वर्ष ट्विटर का इंडिपेंडेंट ऑडिट कराने के लिए सहमति देना शामिल है। इस बारे में ट्विटर और EU ने Reuters की ओर से भेजे गए प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया है। इससे पहले Breton ने मस्क से हेट स्पीच और गलत जानकारी के खिलाफ EU के रूल्स का पालन करने का निवेदन किया था। 

मस्क की ओर से यूरोपियन कमीशन को यह आश्वासन दिया गया था कि ट्विटर कड़े यूरोपियन रूल्स का पालन करेगा। इस सप्ताह की शुरुआत में Musk ने  Apple पर ट्विटर को ऐप स्टोर से ब्लॉक करने की धमकी देने का आरोप लगाया था। मस्क ने बताया कि एपल ने ट्विटर पर विज्ञापन देना बंद कर दिया है और कंटेंट मॉडरेशन को लेकर प्रेशर डाला जा रहा है।  

एपल ने इस बारे में पुष्टि नहीं की है। हालांकि, कंपनी के लिए ऐसा करना सामान्य है क्योंकि वह अपने रूल्स को लागू करती है और इससे पहले  Gab और Parler जैसे ऐप्स को रूल्स के उल्लंघन के कारण ऐप स्टोर से हटाया जा चुका है। हालांकि, बाद में Parler को कंटेट और मॉडरेशन के तरीकों को अपडेट करने के बाद बहाल कर दिया गया था। मस्क ने ट्वीट कर कहा, “एपल ने ट्विटर पर अधिकतर विज्ञापन रोक दिए हैं। क्या वे अमेरिका में फ्री स्पीच से नफरत करते हैं?” उन्होंने बाद में एपल के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर Tim Cook के ट्विटर एकाउंट को एक अन्य ट्वीट में निशाना बनाते हुए कहा, “वहां क्या चल रहा है?” मस्क ने पिछले सप्ताह कहा था कि अगर एपल और गूगल की ओर से ट्विटर को ऐप स्टोर से हटाया जाता है तो वह अपना स्मार्टफोन लॉन्च कर सकते हैं। 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Show More
Back to top button