देश - विदेशस्लाइडर

सोशल मीडिया पर भूल पर भी न करें ऐसे पोस्ट, खानी पड़ सकती है जेल की हवा

सोशल मीडिया अब केवल फोटो और वीडियो शेयर करने का प्लेटफॉर्म नहीं रह गया है, बल्कि इसका इस्तेमाल प्रोपेगेंडा और अफवाह फैलाने के काम भी आता है। वहीं, कुछ लोग जोश में आके कई बार सोशल मीडिया पर ऐसे पोस्ट कर देते हैं, जो देशवासियों का दिल तो दुखाते ही हैं, साथ ही पोस्ट करने वाला इस काम के लिए जेल की हवा भी खाता है।

हाल ही में पुलवामा में तीन वर्ष पहले हुए आत्मघाती आतंकी हमले का फेसबुक पर जश्न मनाने पर बेंगलुरू के एक इंजीनियरिंग स्टूडेंट को पांच वर्ष की कैद की सजा दी गई थी। वहीं, वियतनाम में गलत जानकारी देने के नाम पर एक शख्स को दो साल की सजा मिली। इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि सोशल मीडिया पर आपकी कोई भी गलत हरकत आपको जेल भेज सकती है। ऐसे में आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है।

भारत में सोशल मीडिया को लेकर कुछ सख्त कानून हैं। देश में बोलने की आजादी तो है, लेकिन इसकी एक सीमा रखी गई है। आपको ध्यान रखना होगा कि आप किसी प्रकार की झूठी अफवाह न फैलाए, दूसरे की भावनाओं को ठेस ना पहुंचाए और कोई संवेदनशील कंटेंट को शेयर न करें। इसके अलावा, आपके बोलने से किसी के धर्म का अपमान नहीं होना चाहिए ना ही बातें देश-विरोधी होनी चाहिए।

Facebook या दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नफरत फैलाने वाले पोस्ट को भूल कर भी शेयर न करें। इसके अलावा, भड़काऊ कंटेंट या वैसे पोस्ट जिससे हिंसा फैल सकती है, शेयर न करें। ऐसे केस में दोषी पाये जाने पर आपको जेल हो सकती है। देश की एकता और अखंडता को नुकसान पहुंचाने वाले पोस्ट पर भी कानूनी कार्रवाई की जाती है।

भारत में बड़े पैमाने पर Facebook, Instagram और Twitter का इस्तेमाल किया जाता है। WhatsApp को भी देश में संदेश वायरल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में सरकार ने सोशल मीडिया पर असंवेदनशील पोस्ट शेयर करने पर सजा के लिए कुछ कानून बनाए गए हैं, जिन्हें तोड़ने के लिए कई लोगों पर पहले कार्रवाई भी की जा चुकी है।

यदि आपने पहले भी जाने-अनजाने में ऐसा कोई पोस्ट किया हो, जो ऊपर बताए नियमों का उल्लंघन करता हो, तो हम आपको उन्हें तुरंत डिलीट करने की सलाह देंगे।

Source link

Show More
Back to top button