देश - विदेशस्लाइडर

डीजल जनरेटर से चार्ज कर दी Tata Tigor EV, वीडियो में समझाया आसान प्रोसेस, आप भी देखें

क्या आपने कभी सोचा है कि इलेक्ट्रिक कार को पारंपरिक चार्जर को सॉकेट में लगाकर चार्ज करने के बजाय डीजल जनरेटर से भी चार्ज किया जा सकता है? यदि आपको लगता है कि आपके साथ मजाक कर रहे हैं, तो आपको सिंटो एंटनी (Sinto Antony) के वीडियो पर नजर डालनी चाहिए, जिन्होंने इस कारनामे को करके दिखाया है। एंटनी ने अपनी टाटा टिगोर ईवी (Tata Tigor EV) को डीजल जनरेटर से चार्ज किया है।

Sinto Antony ने YouTube पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वे अपनी Tata Tigor इलेक्ट्रिक कार को डीजल जनरेटर से चार्ज करते दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने चार्जिंग प्रोसेस को भी शेयर किया, जिसमें उन्होंने विस्तार से बताया है कि जनरेटर से ईवी को चार्ज करने का क्या तरीका है। यूं तो जनरेटर से ईवी को चार्ज करना एक अच्छा आइडिया नहीं है, लेकिन आपात स्थिति में यह काम आ सकता है। हालांकि, इसके लिए आपको एक भारी-भरकम जनरेटर को बूट में रखकर चलना पड़ेगा।

सिंटो ने अपनी इस इलेक्ट्रिक कार से पहले लंबा सफर तय किया, जिस रास्ते में चढ़ाई भी शामिल थी। इसके बाद उन्होंने अपनी ईवी को जनरेटर से चार्ज करने का प्रोसेस शुरू किया। उन्होंने जनरेटर को सतह पर रखा और सबसे पहले, ग्राउंडिंग (अर्थिंग) को स्थापित किया। इसके लिए सिंटो ने एक मेटल रॉड का इस्तेमाल किया और उसे जमीन में गाड़ दिया। 

इसके बाद, जनरेटर और ईवी के बीच एक सुरक्षित कनेक्शन स्थापित किया गया, जिसके लिए टिगोर ईवी चार्जर को डीजल जनरेटर पर मौजूद 3-पिन प्लग से जोड़ा गया। वीडियो में देखा जा सकता है कि चार्जिंग प्रोसेस ठीक तरीके से शुरू हो गया और कार के OBD पर कोई चेतावनी भी नहीं दिखाई दी। हालांकि, जरनेटर से ईवी को चार्ज करना तेज नहीं था।

वीडियो में दिखाया गया है कि बैटरी चार्जिंग प्रोसेसर तब शुरू हुआ , जब कार का SOC (स्टेट ऑफ चार्ज) 26% पर था। एक घंटे की चार्जिंग के बाद, SOC 36% तक गया, जिसका मतलब मात्र 10% की बढ़ोतरी है। सिंटो का कहना है कि धीमी चार्जिंग स्पीड के बावजूद, यह आपात स्थिति के मामले में एक सुविधाजनक उपाय है।

Source link

Show More
Back to top button