देश - विदेशस्लाइडर

Strong Digestive System Tips: ये हैं वो चीजें जो पाचन तंत्र को बनाती हैं मजबूत, पेट की समस्याओं से मिलेगी राहत, जानिए जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली। एक कहावत है कि पेट सही तो पूरा शरीर स्वस्थ रहता है. इसलिए पेट का सही रहना बहुत जरूरी होता है. पेट में कब्ज, अपच जैसी समस्याएं खराब खान-पान की वजह से होती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पेट संबंधी समस्याएं (stomach problems) शरीर में कई और समस्याओं को भी जन्म देती हैं. पाचन तंत्र कमजोर (weak digestive system) होने पर हमारी पाचन क्रिया सुचारु रुप से काम नहीं करती है, जिसकी वजह से पेट की समस्याएं बनी रहती हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

देश के मश्हूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए स्वस्थ जीवनशैली और डाइट बेहद जरूरी है. क्यों कि अधिक या अनहेल्दी खाने से आपकी डाइट प्रभावित हो सकती है. लिहाजा पेट से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान कब्ज, बॉलोटिंग, गैस और सीने में जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

पाचन तंत्र का स्वस्थ होना क्यों जरूरी?

आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि एक हेल्दी पाचन तंत्र ऊर्जा का स्तर बेहतर बनाने, इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है. पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए आप कुछ फूड्स भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा हेल्दी जीवनशैली का पालन कर सकते हैं. नीचे जानिए कुछ हेल्दी फूड्स के बारे में.

पपीता का सेवन

पपीता एक ऐसा फल है, जो हमारी पाचन क्रिया को सुचारु रखता है. इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है. पपीता खाने से आपका पाचन तंत्र सही रहता है.

अजवाइन का सेवन

अजवाइन के सेवन से  सेवन करने से पेट संबंधित परेशानी का समाधान हो सकता है. ये फाइबर से भरपूर होती है. अगर आप अपच से जूझ रहे हैं तो बस अजवाइन, काला नमक और अदरक को एक साथ पीस लें और भोजन के बाद इसका सेवन करें.

पुदीने की चाय का सेवन

अगर आपका पेट परेशान कर रहा है तो पुदीने की चाय भी पी सकते हैं. पुदीना कई एंटीबैक्टिरीयल और एंटीसेप्टिक गुण प्रदान करता है जो आपके पाचन तंत्र में मांसपेशियों को आराम दे सकता है. ये कब्ज और मोशन सिकनेस को ठीक करती है.

दही का सेवन

दही खाने से भी आपको पेट की परेशानी से राहत मिल सकती है. क्योंकि दही प्रोबायोटिक्स का एक स्रोत है. ये अधिक खाने से होने वाले सभी प्रकार की पेट की समस्याओं को कम कर सकता है. इसलिए आप ताजी दही का सेवन कर सकते हैं.

तरबूज का सेवन

तरबूज एक ऐसा फल है, जो पाचन को दुरुस्त रखता है.  इसके हाइड्रेटिंग, एंटीबैक्टिरयल गुण, विटामिन और मिनरल पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. इसमें पानी भरपूर मात्रा में होता है.

सैर करें

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए खाने के बाद थोड़ी देर सैर कर सकते हैं, लेकिन दौड़ने, जॉगिंग या व्यायाम करने से बचें. केवल 15 मिनट टहलने से आपको बेहतर महसूस होगा.

हम तो डूबेंगे सनम तुम को भी ले डूबेंगे: पत्नी से कहासुनी के बाद पति ने अपने घर में लगाई आग, पड़ोस के 10 घर भी जलकर हुए राख 

read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button