छत्तीसगढ़स्लाइडर

रायपुर महानगर में प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगने के बाद इसके क्रियान्वयन के लिए लोगों को किया जा रहा है जागरुक

रायपुर। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अनुषांगिक संगठन पर्यावरण संरक्षण गतिविधि ने देशभर में स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन शुरू कर दिया है। शनिवार को इसकी औपचारिक रूप से शुरुआत हुई। रायपुर समेत प्रदेशभर में पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेकर स्वयं सेवक सुबह से ही उतरे और साफ-सफाई की।

यह अभियान छत्तीसगढ़ समेत देश के तमाम प्रमुख नगरों, गांवों से लेकर कस्बों तक चलेगा। 17 सितंबर से दो अक्टूबर तक चलने वाले अभियान पूरे देश में समुद्र तट, तालाब, झील, नदी, जलाशय आदि जलस्त्रोतों के किनारे सफाई करने का लक्ष्य रखा गया है। भारत के 7500 किमी लंबे समुद्र तट की सफाई करने के लिए स्वयं सेवकों ने जिम्मेदारी उठाई है।

इस बार जल्द शुरु हो गया कार्यक्रम

वैसे तो पिछले दो वर्षों से पर्यावरण संरक्षण गतिविधि की ओर से फरवरी से मई तक जल संरक्षण, जून से सितंबर तक पौधारोपण और अक्टूबर से जनवरी तक पालीथिन व प्लास्टिक उन्मूलन के लिए अभियान चलाया जाता है, लेकिन इस बार स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर 15 दिनों का विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया है।

रायपुर में भी शुरु हुआ अभियान

पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के महानगर संयोजक धीरेंद्र मिश्रा ने बताया कि रायपुर महानगर को स्वच्छ-सुंदर बनाने और यहां के वातावरण को शुद्ध करने के लिए एकल प्रयोग प्लास्टिक का निषेध का संकल्प लेकर अभियान शुरु हो गया है। इसके लिए जनजागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव पर स्वच्छता पखवाड़ा एक जागरुकता अभियान के रूप में चलाने के लिए निर्णय लिया गया है।

पर्यावरण संरक्षण गतिविधि छत्तीसगढ़ में रायपुर समेत प्रदेश के तमाम नगरों में यह अभियान चला रही है। इसके लिए प्रदेश के विभिन्न सामाजिक और शैक्षणिक संगठन अपने अपने स्तर पर कर रहे हैं। स्वच्छता के प्रति जागरुकता के लिए जो कार्य हम कर सकते हैं उस कार्य को करने का अपील किया जा रहा है।

जैसे अपने स्वयं की स्वच्छता से शुरुआत करते हुए घर, स्कूल और सार्वजनिक स्थानाें को साफ स्वच्छ बनाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। सफाई के प्रति सार्वजनिक स्थलों पर जागरुकता गतिविधि करना और लोगों से श्रम दान करने की अपील कर सफाई अभियान चलाया जाएगा।

Source link

Show More
Back to top button