मध्यप्रदेशस्लाइडर

MP में अन्नदाता का अधूरा सम्मान: 52 फीसदी किसानों तक नहीं पहुंची किसान सम्मान निधि योजना, जानिए सरकारी आंकड़ों का खेल

ग्वालियर। छोटे किसानों को लाभ देने के लिए करीब 2 साल पहले शुरू की गई किसान सम्मान निधि योजना पर (Kisan Samman Nidhi Yojna) कांग्रेस ने सवाल उठाया है. कांग्रेस ने ये सवाल उद्यानिकी मंत्री भारत कुशवाह के एक जवाब के बाद उठाए हैं. मंत्री ने कहा कि करीब 48 फीसदी किसानों को योजना का लाभ मिल रहा है. इस पर कांग्रेस ने कहा कि जब सरकार ही सफलता की दर 48 फीसदी बता रही है तो असली आंकड़ों में ये संख्या 25 प्रतिशत से भी कम होगी. यानि सरकार की किसान सम्मान निधि योजना दिखावे की है. किसानों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है.

सरकारी आंकड़ों ने खोली पोल, आधे से ज्यादा किसान वंचित

केन्द्र ने जोर-शोर से किसानों के लिए सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojna) शुरु की थी. इसमें केन्द्र की ओर से किसानों को सालाना 6000 रुपए दिए जाने थे. लेकिन ग्वालियर के सभी किसानों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है. ये कांग्रेस का कोई आरोप नहीं बल्कि खुद सरकार के मंत्री बता रहे हैं. उद्यानिकी मंत्री भारत कुशवाह ने बताया कि अभी 48 फीसदी को इस योजना का फायदा मिल रहा है. योजना को शुरु हुए अभी दो ही साल हुए हैं. बाकी किसानों तक भी इसका लाभ जल्द मिलेगा.

सिर्फ 48 फीसदी किसानों को मिल रहा लाभ

जिले के महज 48% किसान ही इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं. ऐसे में योजना को लागू करने और उसके प्रसार के लिए सरकारी और प्रशासनिक लापरवाही जरूर है. मध्य प्रदेश सरकार के उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री भारत सिंह कुशवाह (Minister Bharat Kushwah)भी मानते हैं कि इस योजना को अमलीजामा पहनाने में कहीं ना कहीं लापरवाही हुई है. यही कारण है पात्र किसानों को शत प्रतिशत लाभ नहीं मिल पा रहा है

कांग्रेस का दावा, सिर्फ 20-25% किसानों तक पहुंची योजना

मंत्री के इस बयान के सहारे कांग्रेस ने सरकार पर निशाना साधा है.कांग्रेस का आरोप है कि जब सरकार ही कह रही है कि सिर्फ 48 फीसदी किसानों को ही किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojna) का लाभ मिल रहा है, तो असली आंकड़े इससे भी कम ही होंगे. कांग्रेस का दावा है कि सिर्फ 20-25 प्रतिशित किसानों को ही योजना का लाभ मिल रहा है. केन्द्र सरकार बढचढ़कर इस योजना का बखान करती है. लेकिन हकीकत अब सबके सामने आ गई है. अगर इतने कम किसानों को ही योजना का फायदा मिल रहा है, तो उनकी हालत कितनी खराब हो रही है ये समझा जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में सियासी पारा हाई: स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव फिर अचानक दिल्ली रवाना, राजनीतिक कयासों के बीच कह दी ये बड़ी बात

जानें, क्या है किसान सम्मान निधि योजना

मोदी सरकार की तरफ से किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojna) शुरू की गई है. इसके जरिए केंद्र की मोदी सरकार किसानों के खातों में हर चार महीने में 2 हजार रुपये की किस्त जमा करती है. इस तरह एक साल में कुल 6 हजार रुपये किसानों के खातों में भेजे जाते हैं. यह योजना 1 दिसंबर, 2018 को लागू हुई थी. ये पैसा सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है. मोदी सरकार की इस मदद से बहुत सारे किसानों को फायदा पहुंचता है. इस योजना के अभी करीब 11.74 करोड़ लाभार्थी हैं. इसके बाद मध्य प्रदेश सरकार ने भी इसमें 4000 रुपये देने का ऐलान किया है. इस तरह से हर साल सीमांत किसानों को 10000 रुपये मिलते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button