देश - विदेशस्लाइडर

Weather Update: दिल्ली में 1.5 डिग्री तक गिरा पारा ठंड को लेकर कई राज्यों में रेड अलर्ट जारी

Weather Update: देश के तमाम उत्तर भारतीय राज्यों में सर्दी का प्रकोप जारी है। शीतलहर और कोहरे ने दिल्‍ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब समेत कई राज्यों में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर रखा है। एक तरफ कड़ाके की सर्दी के कारण घर से बाहर निकलना मुश्किल है, तो दूसरी तरफ कोहरे के कारण सड़कों पर गाड़‍ियां रेंग रही हैं और ट्रेने लेट चल रही हैं। उधर राजधानी दिल्ली में तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे गिर गया है। IMD के वैज्ञानिक आर.के जेनामणि ने बताया कि दिल्ली में शीतलहर में बढ़ोत्तरी हुई है। शनिवार दिल्ली में सबसे कम तापमान रिज इलाके में 1.5 डिग्री दर्ज़ किया गया। वहीं लोधी रोड और सफदरजंग में ये 2 डिग्री के आसपास रहा। देश के बाकी हिस्सों में खास तौर पर राजस्थान के चुरु, हरियाणा के हिसार और यूपी के बरेली में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया। ठंड और कोहरे की स्थिति के साथ ही गिरते तापमान को देखते हुए अगले 24 घंटों के लिए पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश राजस्थान और दिल्ली में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता भी खराब

एक तरफ दिल्ली में कड़ाके की ठंड और कोहरा छाया है, तो दूसरी तरफ एयर क्वालिटी में लगातार गिरावट आ ही है। शुक्रवार की शाम 5 बजे के बाद कुछ देर के लिए AQI के गंभीर श्रेणी में पहुंचने के बाद दिल्ली में स्टेज 3 श्रेणी के नियंत्रण उपाय लागू किए गए थे। नियंत्रित उपायों के कारण AQI में सुधार हुआ और यह ‘बहुत खराब’ श्रेणी तक सीमित रहा। लेकिन ठंड के साथ ही AQI में और बढ़ोतरी हो सकती है।

कब मिलेगी राहत

IMD के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण आने वाले दिनों में सर्दी से कुछ राहत मिलने की उम्‍मीद है। 9 जनवरी से एक बार फिर तापमान में बढ़ोतरी देखी जा सकती है, जो ठंड से कुछ हद तक राहत दिलाएगी. 8 जनवरी से अगले कुछ दिनों तक तापमान 7 से 9 डिग्री के बीच रह सकता है। लेकिन दिल्‍ली-एनसीआर में अभी कोहरे का सिलसिला कुछ दिन और कायम रहेगा। आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में लगातार 4 दिनों से पारा 3 डिग्री तक लुढ़क रहा है।

Posted By: Shailendra Kumar

 

Source link

Show More
Back to top button