देश - विदेशस्लाइडर

Modi Cabinet Meeting: किसानों के लिए अच्छी खबर कैबिनेट बैठक में गेंहू व दालों पर MSP को मिली मंजूरी

Modi Cabinet Meeting । केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक से किसानों के लिए आज अच्छी खबर निकलकर आई है। मोदी कैबिनेट की बैठक में आज रबी फसलों के MSP को बढ़ाने का फैसला लिया है। गौरतलब है कि अब से कुछ देर पहले ही मोदी कैबिनेट की बैठक खत्म हो चुकी है और बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट बैठक में मार्केटिंग सीजन 2023-24 के लिए रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को बढ़ाने का फैसला लिया है। रबी फसलों के MSP में 3 से 9 फीसदी तक की बढ़त को मंजूरी दी है, जिससे किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी। आपको बता दें कि केंद्र सरकार गेंहू और दालों सहित 6 फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य का निर्धारण करती है। इन 6 फसलों में गेहूं ,चना, मसूर, सरसों जैसी फसलें शामिल है।

मसूर में 500 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार ने मसूर की MSP में 500 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। साथ ही सरसों का समर्थन मूल्य भी 400 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ा दिया गया है। सूरजमुखी पर भी न्यूनतम समर्थन मूल्य 400 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है। गेहूं की MSP में 110 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है, जबकि Barley का MSP 100 रुपए प्रति क्विंटल किया गया है।

कृषि लागत व मूल्य आयोग ने की थी सिफारिश

गौरतलब है कि कृषि लागत और मूल्य आयोग (सीएसीपी) ने न्यूनतम समर्थन मूल्य में 3 से 9 फीसद बढ़ोतरी की सिफारिश की थी। गेहूं में एमएसपी बढ़ने के साथ ही दालों की एमएसपी बढ़ने से भी किसानों को काफी राहत मिलेगी। वहीं व्यापारियों के मुताबिक दलहन की एमएसपी बढ़ने पर दलहन के दामों में भी तेजी की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। दूसरी ओर बेमौसम हुई बारिश की वजह से तेल, शकर, गेहूं और प्याज आदि वस्तुओं के मूल्य में आई तेजी रोकने के लिए लिए केंद्र सरकार कुछ ऐलान कर सकती है।

Posted By: Sandeep Chourey

 

Source link

Show More
Back to top button