मध्यप्रदेशस्लाइडर

MP को मिलेंगे 29 IAS-IPS अफसर: मंत्रालय में DPC की बैठक, UPSC के चेयरमैन करेंगे अध्यक्षता, इनका हो सकता है प्रमोशन

भोपाल। मध्य प्रदेश को इस साल 29 IAS-IPS अधिकारी मिलेंगे. राज्य प्रशासनिक और राज्य पुलिस सेवाओं के अधिकारियों को पदोन्नति द्वारा अखिल भारतीय सेवाओं में शामिल किया जाएगा. इसके लिए 20 दिसंबर को राज्य मंत्रालय में विभागीय प्रोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठक होगी. यह बैठक लोक संघ सेवा आयोग (यूपीएससी) के अध्यक्ष प्रदीप कुमार जोशी की अध्यक्षता में होगी.

MP पंचायत चुनाव आरक्षण केस: आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर बड़ी खबर, जानिए महत्वपूर्ण बातें

मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार राज्य सेवा के अधिकारियों की पदोन्नति को लेकर भोपाल में 20 दिसंबर को होने वाली बैठक प्रस्तावित है. इसमें राज्य प्रशासनिक सेवा के 54 और राज्य पुलिस सेवा के 33 अधिकारियों के नामों पर विचार किया जाएगा. समिति हरी झंडी देती है तो 29 IAS-IPS अधिकारी (राज्य प्रशासनिक सेवा के लिए 18 पद और राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों के लिए 11 पद) मध्य प्रदेश को प्रदान किए जाएंगे.

MP पंचायत चुनाव 2021: अनूपपुर में चुनाव और मतदान केंद्रों को लेकर पढ़ लें ये खबर, जिला पंचायत CEO एक्शन मोड में, जानिए क्या हैं वे सख्त निर्देश

मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस दोनों डीपीसी में शामिल होंगे. राज्य प्रशासनिक सेवा से आईएएस की डीपीसी में सामान्य प्रशासन विभाग की प्रधान सचिव दीप्ति गौर मुखर्जी और राज्य की वरिष्ठ आईएएस शामिल होंगी. यह बैठक सुबह 11 बजे होगी. वहीं, राज्य पुलिस सेवा से आईपीएस की समिति में अपर मुख्य सचिव गृह राजेश राजौरा और डीजीपी विवेक जौहरी को शामिल किया जाएगा. दोपहर तीन बजे बैठक प्रस्तावित है.

दो महीने पहले भेजा गया था प्रस्ताव
सामान्य प्रशासन एवं गृह विभाग ने करीब 2 माह पूर्व डीपीसी का प्रस्ताव संघ लोक सेवा आयोग को भेजा था. बताया जाता है कि आयोग ने अब 20 दिसंबर को भोपाल में बैठक का प्रस्ताव रखा है. इस वर्ष राज्य प्रशासनिक सेवा से आईएएस कैडर आवंटन के लिए 18 पद उपलब्ध हैं. इसके लिए आयोग को 54 अधिकारियों के नाम का प्रस्ताव भेजा गया था. 1998 और 1999 बैच के राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के नाम वरिष्ठता और सेवा रिकॉर्ड के आधार पर विचार करने के बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

शानदार पुष्पराजगढ़ SDM साहब ! पत्थरों की दूसरे राज्य में तस्करी करते 3 डंफर जब्त, लीज कहीं का और खदान कहीं और, रोजाना धरती का सीना चीर रहे क्रेशर, इन पर कब पड़ेगी आपकी नजर ?

सामान्य प्रशासन विभाग के अनुसार बैठक में 1994 बैच के विनय निगम, विवेक सिंह और 1995 बैच के पंकज शर्मा के नामों पर भी विचार किया जाएगा. पिछले साल चल रही जांच के चलते दोनों को मौका नहीं मिला. वरिष्ठता के अनुसार सुधीर कोचर के अलावा मुख्यमंत्री के उप सचिव रानी बटाड, चंद्रशेखर शुक्ला, त्रिभुवन नारायण सिंह, नारायण प्रसाद नामदेव, दिलीप कुमार कापसे, बुद्ध कुमार वैद्य, जयेंद्र कुमार विजयवत, डॉ. अभय अरविंद बेडेकर, अजय देव, नियाज अहमद खान, माना जा रहा है कि मनोज मालवीय, नीतू माथुर, अंजू पवन भदौरिया और जमना भिड़े को आईएएस कैडर मिलेगा.

भोपाल में बड़ा हादसा: सीवेज की सफाई करते वक्त गड्ढे में गिरने से इंजीनियर और मजदूर की मौत, मंत्री ने दिए जांच के निर्देश

आईपीएस में इन अधिकारियों की हो सकती है पदोन्नति

इसी तरह राज्य पुलिस सेवा से आईपीएस कैडर के लिए 11 पद हैं. गृह विभाग के अनुसार सेवा रिकार्ड के आधार पर 1995-96 बैच के अधिकारी प्रकाश चंद्र परिहार, निश्चल झरिया, रसना ठाकुर, संतोष कोरी, जगदीश डाबर, मनोहर सिंह मंडलोई, रामजी श्रीवास्तव, जितेंद्र सिंह पवार, सुनील तिवारी, संजीव कुमार सिन्हा और संजीव कुमार कंचन को आईपीएस कैडर आवंटित हो सकता है.

read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button