देश - विदेशस्लाइडर

इंडोनेशिया का सबसे ऊंचा ज्वालामुखी यूं फट गया, 8Km तक बही लावा की नदी, देखें वीडियो

हाल ही में एक भीषण भूकंप की त्रासदी झेलने के बाद इंडोनेशिया (Indonesia) फ‍िर आपदा जैसे हालात का सामना कर रहा है। यहां का सबसे ऊंचा ज्वालामुखी माउंट सेमेरू (Mount Semeru) फट गया है। रविवार 4 दिसंबर को इसमें अचानक विस्‍फोट हो गया। विस्‍फोट के बाद पहाड़ की चोटी से लावा के साथ गर्म राख और गैसें निकलीं। इसकी चपेट में आसपास के कई गांव आए हैं। विस्‍फोट वाले इलाके के 8 किलोमीटर एरिया को खाली करा दिया गया है। वहां नो-गो जोन नियम लागू करना पड़ा है। 

रिपोर्ट्स के अनुसार, यह ज्‍वालामुखी कई दिनों से सुलग रहा था। तेज बारिश के कारण इसका लावा टूट गया। इसके साथ निकली गर्म राख और गैसों के साथ लावा कई किलोमीटर तक बहता हुआ चला गया। इंडोनेशिया के नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट एजेंसी के प्रवक्ता अब्दुल मुहारी ने बताया है कि ज्‍वालामुखी विस्‍फोट के बाद आसपास के कई गांव राख के ढेर में धुंधले पड़ गए हैं। करीब 8 किलोमीटर एरिया से लोगों को बाहर निकाला गया है। राख के कारण आसमान काला दिखाई दे रहा है। दिन में भी लोगों को लाइट्स जलानी पड़ रही हैं। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Show More
Back to top button