देश - विदेशस्लाइडर

भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार 200KM माइलेज के साथ लॉन्च, मात्र 75 पैसे में चलेगी 1 किलोमीटर, जानें कीमत

मुंबई बेस्ड PMV Electric ने आज भारत की पहली माइक्रो ईवी PMV Electric Eas-E 2 लॉन्च कर दी है। Eas-E 2 एक इको फ्रेंडली और मजबूत मोबिलिटी साधन है। Eas-E EV एक माइक्रो कार है, जिसमें दो यात्रियों के बैठने की क्षमता है। इसका आकार 36 स्क्वाअर फीट है। PMV का दावा है कि इस प्रकार की कार बड़े शहरों में कम से कम प्रदूषण करते हुए ट्रैफिक को कम कर सकती है। यहां हम आपको इस यूनिक इलेक्ट्रिक कार के बारे में बता रहे हैं। 
 

PMV Electric Eas-E 2 के स्पेसिफिकेशंस

स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो PMV Electric Eas-E 2 में PMSM मोटर दी गई है जो कि 10kW की पावर और 50Nm का टॉर्क जनरेट करती है। स्पीड की बात करें तो यह 70 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। PMV Electric नई Eas-E को तीन बैटरी पैक के साथ पेश करेगी, जिनकी रेंज 120km, 160km और 200km तक होगी। चार्जिंग समय की बात करें तो यह ईवी 3-4 घंटे में चार्ज हो सकती है। कंपनी का दावा है कि यह ईवी 75 पैसे से भी कम दाम में 1 किमी की दूरी तय कर सकती है। ये बैटरी पैक IP67 रेटिंग के साथ आते हैं, जिससे पानी से बचाव रहता है और 48V Li Iron Phosphate सेल हैं। बैटरी पैक एक इंटीग्रेटेड स्ट्रक्चर के तौर पर भी काम करता है, जिसका मतलब है कि इसे बेहतर स्ट्रक्चरल रिगिडिटी के लिए चेसिस मेंबर के तौर पर रखा गया है।

रिमोट पार्क एसिस्ट, रिमोट हॉर्न, फॉलो मी होम लाइट्स, रिजनरेटिव ब्रेकिंग, क्रूज कंट्रोल और इलेक्ट्रिक ORVM मिलता है। इसके अलावा PMV की Eas-E कनेक्ट ऐप का इस्तेमाल करके टाइट पार्किंग स्पेस में EV को रिमोट पार्क किया जा सकता है। इसमें एक फीट फ्री मोड भी मिलता है जिसमें EV को स्टॉप-एंड-गो ट्रैफिक में स्टीयरिंग व्हील पर थंब कंट्रोल द्वारा ऑपरेट किया जा सकता है।

PMV Electric Eas-E 2 के फीचर्स

फीचर्स की बा करें तो PMV Electric Eas-E 2 में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक स्मॉल इंफोटेनमेंट स्क्रीन मिलती है। सेफ्टी के लिए पीएमवी इलेक्ट्रिक ने इस माइक्रो ईवी में मोनोकोक चेसिस (मोनोकॉक चेसिस कार के चारों ओर एक शेल होता है जो एक ही फ्रेम में बना होता है।)  दिया गया है जो कि हाई स्ट्रेंग्थ मेटल कंस्ट्रक्शन से बनाया गया है। इस ईवी में सिंगल ड्राइवर एयरबैग भी दिया गया है। 
 

PMV Electric Eas-E 2 की कीमत 

कीमत की बात की जाए तो PMV Electric Eas-E 2 को कंपनी ने 4.79 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश किया है। यह बेस वेरिएंट के लिए शुरुआती 10 हजार ग्राहकों के लिए ही है। वहीं हायर रेंज रेंज बैटरी पैक वाले वेरिएंट की कीमत 6.79 लाख और 7.79 लाख रुपये है। कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि उन्हें Eas-E के लिए विश्व स्तर पर 6 हजार प्री-ऑर्डर प्राप्त हो चुके हैं। कंपनी की ऑफिशियल साइट पर बुकिंग्स चालू हैं, इसे सिर्फ 2 हजार रुपये में बुक कर सकते हैं।

Source link

Show More
Back to top button