देश - विदेशस्लाइडर

ICC U19 World Cup 2024: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल में रौंदा, लगातार 5वीं बार फाइनल खेलेगी टीम इंडिया

[ad_1]

नई दिल्ली: U19 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेमीफाइनल में रोमांचक मुकाबला देखने को मिला, जिसमें भारत दो विकेट से विजयी रहा। कप्तान उदय सहारन का पहले गेंदबाजी करने का समझदारी भरा फैसला काम आया और भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 244 रनों पर रोक दिया। खराब शुरुआत के बावजूद, सहारन और सचिन धास ने अनुकरणीय बल्लेबाजी कौशल का प्रदर्शन किया, जिससे भारत को जीत मिली और लगातार पांचवीं बार फाइनल में अपना स्थान सुरक्षित किया।



सेमीफाइनल मैच में भारत को शुरुआती झटकों का सामना करना पड़ा और महत्वपूर्ण विकेट गंवाए। हालाँकि, सहारन और धास ने लचीलापन दिखाया, एक महत्वपूर्ण साझेदारी बनाई जिसने भारत को एक अनिश्चित स्थिति से बचाया। जहां दास शतक से चूक गए, उन्होंने शानदार 96 रन बनाए, वहीं सहारन ने 81 रनों का योगदान दिया और भारत को जीत की ओर अग्रसर किया।

दक्षिण अफ्रीका की पारी को लुआन ड्रे प्रिटोरियस और रिचर्ड सेलेट्सवेन ने संभाला, जिन्होंने क्रमशः 74 और 64 रन बनाए। उनके प्रयासों के बावजूद, राज लिम्बानी के असाधारण गेंदबाजी प्रदर्शन ने तीन महत्वपूर्ण विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को 244 रनों पर रोक दिया। मुशीर खान, नमन तिवारी और सौम्या पांडे ने भी महत्वपूर्ण विकेट लिए।

भारत की फाइनल तक की यात्रा टूर्नामेंट में उसके प्रभुत्व को रेखांकित करती है। ग्रुप चरण और सुपर-6 दोनों मैचों में जीत हासिल करते हुए, भारत के लगातार प्रदर्शन ने सेमीफाइनल का मार्ग प्रशस्त किया। अपने छठे खिताब की आकांक्षाओं के साथ, भारत का लक्ष्य U19 विश्व कप में अपनी उपलब्धि में एक और उपलब्धि जोड़ना है।

इससे पहले 2000, 2008, 2012, 2018 और 2022 में पांच बार U19 विश्व कप खिताब जीतने के बाद, भारत युवा क्रिकेट में एक समृद्ध इतिहास का दावा करता है। जैसे-जैसे वे अंतिम मुकाबले के लिए तैयार हो रहे हैं, भारतीय टीम वैश्विक मंच पर उत्कृष्टता की अपनी विरासत को जारी रखने के लिए तैयार है।



[ad_2]

Advertisements
Show More
Back to top button