देश - विदेशस्लाइडर

मोबाइल-लैपटॉप चलाने से हो रहा आंखों पर बुरा असर, आंख की रोशनी बढ़ाने के ये हैं 4 बेहतरीन उपाय

नई दिल्ली। आंखें न सिर्फ शरीर का अहम हिस्सा हैं, बल्कि इन्हें सेहत का आईना भी कहा जा सकता है. जीवनशैली और खान-पान से जुड़ी अच्छी आदतें भी आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर रखती हैं. हम देखते हैं कि काम की भागदौड़ और व्यस्त जीवन शैली के बीच कई बार लोग अपनी आंखों की रोशनी के बारे में नहीं सोचते हैं. कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करने, नींद की कमी, तनाव, अस्वस्थ जीवनशैली जैसे कई कारणों से आंखों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अपनी आंखों को सुरक्षित, स्वच्छ और स्वस्थ रखने के लिए आप कुछ साधारण बातों का ध्यान रख सकते हैं. जानिए कौन से हैं वो घरेलू नुस्खे, जो आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में काम आ सकते हैं.

बार-बार आंखों को छूने से बचें

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि बार-बार छूने, रगड़ने या आंखों पर हाथ लगाने से आंखों को नुकसान हो सकता है. इन आदतों से भी कोविड-19 संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही आंखों में संक्रमण होने का डर भी बढ़ जाता है इसलिए ऐसा करने से बचें.

विदेश में खरीदी 300 एकड़ जमीन: लंदन में बसने वाला है अंबानी परिवार, जानिए क्या है सच्चाई ?

स्क्रीन देखने का समय कम करें

हम देख रहे हैं कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान लोगों को लैपटॉप, मोबाइल और कंप्यूटर के सामने काफी समय बिताना पड़ता है. ज्यादा देर तक टीवी देखने की आदत का भी आंखों पर बुरा असर पड़ता है. इससे आंखों के सूखने की समस्या हो सकती है. इस समस्या से बचने के लिए काम करते हुए थोड़ी देर बाद ब्रेक लें. 2 मिनट के लिए आंखें बंद कर शांति से बैठ जाएं. साथ ही मोबाइल या टीवी को जरूरत से ज्यादा देर तक न देखें.

संतुलित आहार लेना है जरूरी

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि घर में मौजूद साधारण चीजों के सेवन से आपकी आंखों को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल सकते हैं. अपने आहार में पालक, शलजम, ब्रोकली, मक्का, मटर और एवोकाडो जैसी चीजों को शामिल करें. इनमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे तत्व होते हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं.

हरी घास पर चलना

आपने अक्सर घर के बड़ों से भी सुना होगा कि सुबह-शाम घास पर टहलना सेहत के लिए अच्छा होता है. खासकर हमारी आंखों के लिए. ऐसा कहा जाता है कि पैरों में मौजूद दबाव बिंदु सीधे आंखों की नसों से जुड़े होते हैं. जब आप घास पर नंगे पैर चलते हैं, तो ये दबाव बिंदु सक्रिय हो जाते हैं, जो बदले में आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करता है.

read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button