देश - विदेशस्लाइडर

भारत के लिए लो-कॉस्ट Tesla कार बनाना चाहते हैं Elon Musk 

अमेरिकी इलेक्ट्रिक मेकर Tesla के चीफ एग्जिक्यूटिव Elon Musk ने एक बार फिर भारत में कम कॉस्ट वाली कारों की मैन्युफैक्चरिंग का इरादा जाहिर किया है। उन्होंने इंडोनेशिया में चल रहे G-20 समिट के दौरान कहा कि वह भारत और इंडोनेशिया जैसे मार्केट्स के लिए टेस्ला का कम कॉस्ट वाला मॉडल बनाने के एक प्रपोजल पर विचार कर रहे हैं। 

इस वर्ष की शुरुआत में भारत में केंद्र सरकार ने टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों पर टैक्स में छूट देने के मस्क के निवेदन को ठुकरा दिया था। भारत में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की ओर से भी इस तरह की टैक्स छूट देने का कड़ा विरोध हुआ था। इस बारे में इंडस्ट्री का कहना था कि इससे देश में कारों की मैन्युफैक्चरिंग कर रही कंपनियों को नुकसान होगा। सरकार का कहना था कि नियमों के तहत देश में व्हीकल्स की असेंबलिंग पर पहले ही कम टैक्स लगता है। टेस्ला को कुछ भारतीय राज्यों ने यूनिट लगाने का निमंत्रण भी दिया था। इन राज्यों में पंजाब, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र शामिल थे। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क टैक्स में छूट पर बातचीत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मीटिंग भी करना चाहते थे। हालांकि, टेस्ला को टैक्स में किसी छूट देने के पक्ष में सरकार नहीं थी। 

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को पिछले महीने खरीदने के बाद से मस्क को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। Musk ने Twitter को खरीदने के कुछ दिनों बाद ही इलेक्ट्रिक कार मेकर Tesla के कम से कम 3.95 अरब डॉलर के शेयर्स बेचे हैं। उन्होंने अगस्त में कहा था कि वह टेस्ला के शेयर्स की बिक्री तभी करेंगे जब उन्हें ट्विटर को खरीदने के लिए मजबूर होना पड़े। 

कंपनी की ओर से की गई रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया गया है कि मस्क ने लगभग 1.95 करोड़ शेयर्स बेचे हैं। हालांकि, यह जानकारी नहीं दी गई है कि इसके लिए पहले से योजना थी या नहीं। ट्विटर को लगभग 44 अरब डॉलर में खरीदने वाले मस्क ने इसके लिए अमेरिकी बैंकों से लगभग 13 अरब डॉलर का लोन लिया है। इसके अलावा कुछ हाई नेटवर्थ इनवेस्टर्स ने उन्हें कंपनी में लगभग सात अरब डॉलर का निवेश करने का वादा किया है। हालांकि, यह पता नहीं चला है कि इन लोगों ने यह निवेश किया है या नहीं।  

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Show More
Back to top button