देश - विदेशस्लाइडर

अंतरिक्ष में ढेर सारे टमाटर भेज रहे हैं Twitter के मालिक ‘Elon Musk’, 23 नवंबर को उड़ान भरेगा रॉकेट, जानें पूरा मामला

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (ISS) के लिए एक बड़ी सप्‍लाई भेजने जा रही है। 23 नवंबर को ट्विटर के मालिक एलन मस्‍क (Elon Musk) की कंपनी स्‍पेसएक्‍स (SpaceX) का फाल्कन 9 रॉकेट (Falcon 9) कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरेगा। यह रॉकेट अपने साथ करीब 3,500 किलोग्राम कार्गो लेकर रवाना होगा। कार्गो की सप्‍लाई से जुड़ा यह 26वां मिशन है, जिसके तहत वैज्ञानिकों के प्रयोगों से जुड़े सामान को ISS पर पहुंचाया जाएगा। इस सामान में टमाटर भी शामिल हैं, जिन्‍हें स्‍पेस में उगाने पर साइंटिस्‍ट काम करेंगे। आइए जानते हैं और क्‍या कुछ खास है।  

तो शुरुआत टमाटर से ही कर लेते हैं। दरअसल, अंतरिक्ष में इंसानों का जो घर है, उसे इंटरनेशल स्‍पेस स्‍टेशन कहा जाता है। यहां कई देशों के वैज्ञानिक एक निश्चित अंतराल के लिए पहुंचते हैं और अपने मिशनों को आगे बढ़ाते हैं। अभी ISS पर जो अंतरिक्ष यात्री मौजूद हैं, वह वेज-05 प्रयोग (Veg-05 experiment) के तहत अंतरिक्ष में बौने टमाटर उगाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इसका मकसद अंतरिक्ष में पौष्टिक फूड सिक्‍योरिटी को सुनिश्चित करना है। यह भविष्‍य के मिशनों के लिए काफी अहम है। नासा का मानना है कि अगर कम गुरुत्‍वाकर्षण में भोजन उगाना मुमकिन हो जाए, तो अंतरिक्ष यात्रियों के भोजन के लिए पृथ्‍वी पर निर्भरता खत्‍म हो जाएगी। वैज्ञानिकों के पास खेती करने के लिए दूसरे प्‍लेटफॉर्म्‍स भी मौजूद होंगे। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Show More
Back to top button