देश - विदेशस्लाइडर

FIFA World Cup की गेंदों को एलन मस्‍क की कंपनी ने कराई अंतरिक्ष की सैर, देखें वीडियो

दुनियाभर में फीफा वर्ल्‍ड कप (FIFA World Cup) का खुमार छाया हुआ है। कतर में आयोजित हो रहा फुटबॉल वर्ल्‍ड कप अपनी शुरुआत से ही सुर्खियों में है। इस महीने की 18 तारीख को होने वाले फुटबॉल वर्ल्‍ड कप के फाइनल (Fifa World Cup Final Match Date) से पहले एक खास उपलब्‍धि दर्ज की गई है। वर्ल्‍ड कप की ऑफ‍िशियल मैच बॉलों को आउटर स्‍पेस यानी अंतरिक्ष में पहुंचाया गया। इसके लिए कतर एयरवेज ने एलन मस्‍क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स (SpaceX) के साथ पार्टनरशिप की थी। फुटबॉल गेदों को फाल्‍कन-9 रॉकेट के फर्स्‍ट स्‍टेज में पैक करके पृथ्‍वी से 123 किलोमीटर ऊपर पहुंचाया गया। 

रिपोर्ट्स के अनुसार, आउटर स्‍पेस का सफर कर ये बॉल्‍स बूस्‍टर के साथ स्‍पेसएक्‍स ड्रोनशिप में उतरीं। इसके बाद गेंदों को कतर एयरवेज द्वारा फमाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भेजा गया, जिसके बाद गेंदों को विश्व कप के अधिकारियों को सौंप दिया गया। इसका उपलब्‍धि के बारे में बताते हुए कतर एयरवेज ने लिखा, ‘एक महान टूर्नामेंट के लिए एक महान यात्रा’।
 

इस कंपनी ने बनाई हैं वर्ल्‍ड कप की गेंदें

फुटबॉल वर्ल्‍ड कप के लिए इन गेंदों को एडिडास (Adidas) ने तैयार किया है। ये पहली गेंदें हैं, जिन्‍हें सस्‍टेनेबल वॉटर-बेस्‍ड ग्‍लू और इंक की मदद से बनाया गया है। इन गेंदों को ‘अल रिहला’ कहा गया है, जिनका मतलब होता है यात्रा। वहीं, इस हफ्ते खेले जा रहे सेमीफाइनल और फाइनल में मेटलिक गोल्‍ड वाली गेंदों का इस्‍तेमाल हो रहा है, जिसे अल हिल्म और द ड्रीम कहा जा रहा है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Show More
Back to top button