देश - विदेशस्लाइडरस्वास्थ्य

अंडा प्रोटीन का पावर हाउस है: अंडा उबालते, ऑमलेट या फ्राई करते वक्त आप भी तो नहीं करते ये बड़ी गलतियां ? जानें सही तरीका

नई दिल्ली। ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा लोग अंडा खाना ही पसंद करते हैं. इसे प्रोटीन का पावर हाउस कहा जाता है. यह मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है. गुड कॉलेस्ट्रोल बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत करने और शरीर से सूजन कम करने जैसे कई फायदे अंडे खाने से मिलते हैं. इन सबके अलावा इसे बनाना भी बेहद आसान होता है और ये कई तरीके से बनाया जा सकता है. हालांकि ज्यादातर लोगों को अंडा उबालने और पकाने का सही तरीका नहीं पता होता है. अमेरिकी की प्रसिद्ध शेफ यासमीन अलसवफ ने हेल्थ की वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में अंडे बनाने से जुड़ी कई अहम जानकारियां शेयर की हैं. यासमीन ने बताया कि अंडा पकाते समय लोग अक्सर क्या गलतियां करते हैं और इसे बनाने का सही तरीका क्या है.

OMG: Shilpa Shetty ने मुंडवा लिया आधा सिर, एक्ट्रेस का VIDEO सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

अंडा उबालना (Boiled Eggs)

यासमीन का कहना है कि ज्यादातर लोग अंडा उबालने के लिए फटे अंडे लेना, कम गहरा बर्तन लेना, बर्तन में पर्याप्त पानी ना डालना, पानी में नमक ना डालना, अंडे को उबलते पानी में पकाना और ठंडा होने पर अंडे को छीलने जैसी गलतियां करते हैं. अंडे उबालते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. जैसे कि अंडा फटा ना हो, अंडे उबालने वाला बर्तन गहरा  हो, अंडे पानी में पूरी तरह डूबे हों और इसमें नमक जरूर डालें. इससे अंडे जल्दी उबल जाते हैं. अंडे को धीमी आंच पर उबालना चाहिए. तेज आंच पर अंडे या तो फट जाते हैं या फिर ज्यादा पक जाते हैं. पानी में उबाल आने के बाद 10-12 मिनट के अंदर अंडे अच्छे से पक जाते हैं.

पोच्ड अंडा (Poached Eggs)

पोच्ड अंडा बनाते समय लोग विनेगर ना डालना, कम गहरा बर्तन लेना, बहुत गर्म पानी लेना, ताजे अंडे ना लेना, सारे अंडों को फोड़ने के लिए एक ही बर्तन का इस्तेमाल करना जैसी गलतियां करते हैं. यासमीन का कहना है कि पोच्ड एग बनाने के लिए पोचिंग लिक्विड में नमक और विनेगर मिलाना चाहिए. इससे अंडे का प्रोटीन जल्दी सेट हो जाता है और अंडा फैल नहीं पाता है. अंडे का पीला हिस्सा एक जगह रहे इसके लिए सभी अंडों को अलग-अलग कटोरे में तोड़ें, इसे बनाने के लिए कम से कम छह इंच गहरा बर्तन लें, पोच्ड एग बनने में 3-4 मिनट का समय लगता है.

मॉडल का बड़ा खुलासा: कहा- एक मशहूर खिलाड़ी मेरे साथ बिताना चाहता था रात, 43 लाख रुपए किए थे ऑफर

फ्राई एग्स (Fried Eggs)

अंडा फ्राई करते समय लोग ताजे अंडे का इस्तेमाल ना करना, तेल और नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल ना करना, तेज आंच पर पकाने और अंडे को सीधा पैन में फोड़ने जैसी गलतियां करते हैं. यासमीन का कहना है कि फ्राइड एग्स के लिए ताजे अंडे लेना जरूरी है. अंडे घी या मक्खन में फ्राई करें और नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल करें. अंडे को हमेशा मीडियम आंच पर फ्राई करना चाहिए. तेज आंच पर ये जल जाता है और बीच से पकता भी नहीं है. अंडे को हमेशा एक अलग बर्तन में फोड़ने के बाद पैन में डालना चाहिए क्योंकि इसका पीला हिस्सा नहीं फटता है.

रिलेशनशिप सुर्खियों में है! एक्ट्रेस कैटरीना कैफ से अफेयर के बीच विक्की कौशल ने बोल दी दिल की बात, कहा- ‘जल्द करूँगा सगाई’

अंडा भुर्जी (Scrambled eggs)

अंडा भुर्जी बनाने में लोग कई तरह की गलतियां कर बैठते हैं जैसे कि कटोरे में अंडे के साथ ही चीज और मसाले डालना, एग मिक्स्चर में पानी या क्रीम ऐड नहीं करना, लगातार तेज आंच पर पकाना और सही समय पर आंच से ना उतारना. यासमीन के अनुसार कच्चे अंडे में करीब दो चम्मच पानी मिलाएं. इससे पकाने के समय अंडा फूलने लगता है. क्रीम या दूध मिलाने पर इसका स्वाद बढ़ जाता है. अंडा भुर्जी उतारने से दो मिनट पहले इसमें चीज़ या क्रीम डालना चाहिए. इसे मीडियम आंच पर ही पकाएं.

ऑमलेट (Omelets)

छोटी-छोटी कई गलतिया ऑमलेट का स्वाद बिगाड़ने का काम करती हैं. जैसे कि अंडे को बहुत देर तक फेंटना, अंडे की मात्रा के हिसाब से बर्तन का ना होना, ऑमलेट में बहुत सारी चीजें डाल देना, अंडा पकाते समय सारा इसमें डालने वाली चीजें पास में ना रखना, गार्निशिंग के लिए देर से चीजें डालना और इसे दूसरी तरफ जल्दी पलटना. इसकी बजाय अंडे को तभी तक फेटें जब तक कि इसका सफेद और पीला भाग ना मिल जाएं. जब आप ऑमलेट बनाना शुरू करते हैं तभी इसे गार्निश करें. इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें क्रीम भी डाल सकते हैं. घी में बनाया गया अंडा ज्यादा स्वादिष्ट लगता है.

read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanistan Taliban Left Behind in 2001

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button