देश - विदेशस्लाइडर

Bitcoin, Ether में प्रॉफिट के साथ क्रिप्टो मार्केट में तेजी

मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin ने गुरुवार को तेजी के साथ शुरुआत की। इसका प्राइस 0.67 प्रतिशत बढ़ा है। भारतीय और इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर बिटकॉइन 16,670 डॉलर से अधिक पर था। पिछले दो सप्ताह से यह 16,000 डॉलर के लेवल को पार करने में नाकाम रहा था। 

दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether में भी तेजी आई है। यह 3.21 प्रतिशत बढ़कर 1,198 डॉलर पर थी। Ethereum ब्लॉकचेन के एनर्जी एफिशिएंट ‘Merge’ अपग्रेड को 15 सितंबर को शुरू किया गया था। इससे ट्रांजैक्शंस में तेजी आने और एनर्जी की खपत बहुत कम होने की संभावना है। इस अपग्रेड में Ethereum के डिवेलपर्स इसके माइनिंग प्रोटोकॉल की प्रूफ-ऑफ-वर्क (PoW) सिस्टम से प्रूफ-ऑफ-स्टेक (PoS) पर दोबारा कोडिंग कर रहे हैं। इससे Ethereum की एनर्जी की खपत बहुत कम होने की संभावना है। इस ब्लॉकचेन पर 100 अरब डॉलर से अधिक के डीसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस (DeFi) ऐप्स को सपोर्ट मिलता है और इस वजह से अपग्रेड को लेकर सतर्कता बरती गई है। अपग्रेड से stETH कहे जाने वाले क्रिप्टो डेरिवेटिव टोकन के इनवेस्टर्स को भी राहत मिल सकती है। 

CoinMarketCap के अनुसार, क्रिप्टो का ग्लोबल मार्केट कैपिटलाइजेशन पिछले एक दिन में 1.93 प्रतिशत बढ़ा है। यह 838 अरब डॉलर से अधिक का है। क्रिप्टो मार्केट में प्रॉफिट दर्ज करने वाले अन्य टोकन Binance Coin, Ripple और Cardano रहे। स्टेबलकॉइन्स के प्राइसेज में कमी आई है। इनमें Binance USD, USD Coin और Tether शामिल हैं। 

एक स्टडी में पता चला है कि Bitcoin खरीदने वाले लगभग तीन चौथाई लोगों को नुकसान उठाना पड़ा है। यह जानकारी बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के इकोनॉमिस्ट्स की ओर से पिछले सात वर्षों में लगभग 95 देशों के क्रिप्टोकरेंसी इनवेस्टर्स के डेटा की स्टडी से मिली है। इस स्टडी में बताया गया है कि बिटकॉइन में इनवेस्टमेंट करने वाले लगभग तीन चौथाई लोगों को नुकसान होने का अनुमान है। इस अवधि में बिटकॉइन का प्राइस लगभग 250 डॉलर से बढ़कर पिछले वर्ष नवंबर में लगभग 69,000 डॉलर के उच्च स्तर पर पहुंचा था। ऐप्स के जरिए क्रिप्टोकरेंसीज खरीदने और बेचने वाले लोगों की संख्या इस अवधि में 1.19 लाख से बढ़कर लगभग 3.25 करोड़ पर पहुंच गई। स्टडी करने वाले रिसर्चर्स ने लिखा है, “हमारे एनालिसिस से पता चलता है कि बिटकॉइन के प्राइस में बढ़ोतरी इसके रिटेल इनवेस्टर्स की संख्या बढ़ने से जुड़ी है।” 

 

भारतीय एक्सचेंजों में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Show More
Back to top button