छत्तीसगढ़स्लाइडर

बिलासपुर: दलहन की खेती करने वाले किसानों की दिवाली इस बार रहेगा कुछ खासबरसेगा धन

बिलासपुर। दलहन तिलहन की खेती करने वाले किसानों के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। पहली बार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर उड़द और मूंग की खरीदी होगी। राज्य शान ने 17 अक्टूबर से खरीदी की तैयारी पूरी कर ली है। प्रदेश के 20 वेयर हाउस के गोदाम को उपार्जन व संग्रहण केंद्र बनाया गया है। उड़द व मूंग के बाद 13 मार्च 2023 से अरहर की खरीदी की जाएगी। राज्य में यह खरीदी कृषि विभाग द्वारा स्टेट वेयर हाउस के जरिये की जाएगी।

इन किसानों की दिवाली इस बार कुछ खास रहेगी।

राज्य में खरीफ सीजन वर्ष 2022-23 में एक लाख 22 हजार हेक्टेयर में उड़द की फसल किसानों ने लगाई है। मूंग की खेती 16 हजार 340 हेक्टेयर में और अरहर की खेती एक लाख 20 हजार 310 हेक्टेयर में की गई है। समर्थन मूल्य पर दलहन की खरीदी के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ मर्यादित नवा रायपुर को उपार्जन एजेंसी की जिम्मेदारी राज्य शासन ने सौंपी है। शासन के निर्देशानुसार उड़द प्रति एकड़ तीन क्विंटल, मूंग प्रति एकड़ चार क्विंटल और अरहर प्रति एकड़ दो क्विंटल के मापदंड के आधार पर खरीदी की जाएगी। राज्य सरकार ने क्रय किए जाने हेतु कुछ इस तरह सीमा का निर्धारण कर दिया है।

किसानों को मिलेगा समर्थन मूल्य

केंद्र सरकार ने फसलवार समर्थन मूल्य निर्धारित कर दिया है। उड़द हेतु छह हजार 600 रुपये, मूंग सात हजार 755 रुपये और अरहर छह हजार 600 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है। राज्य में खरीफ सीजन वर्ष 2022-23 के लिए मूंग 372 मीट्रिक टन, उड़द छह हजार 180 मीट्रिक टन एवं अरहर छह हजार 342 मीट्रिक टन की खरीदी का लक्ष्य तय किया गया है।

राज्य ने केंद्र से मांगी थी अनुमति

कृषि विभाग ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर प्रदेश में दलहन तिलहन की खेती करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने व उपज का अधिकतम मूल्य देने के लिए अरहर, उड़द, मूंग की समर्थन मूल्य पर खरीदी मांगी थी। राज्य शासन ने समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए तय किये लक्ष्य के साथ अनुमानित मात्रा की जानकारी भी दी थी।

कृषि मंत्रालय के डिप्टी कमिश्नर ने लिखी चिट्ठी

राज्य शासन के अनुरोध पर केंद्र सरकार के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्रालय के डिप्टी कमिश्नर ने पत्र जारी कर केंद्रीय एजेंसियों के प्रबन्ध संचालकों को छत्तीसगढ़ में मूंग, उड़द और अरहर की खरीदी के लिए एमएसपी का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किया है।

खरीफ सीजन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर अरहर, मूग, उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए उत्पादक किसानों का एकीकृत किसान पोर्टल में पंजीयन कराया जा रहा है। समर्थन मूल्य पर उड़द,मूंग की खरीदी के लिए राज्य सरकार ने वेयर हाउस के 20 गोदामों को उपार्जन केंद्र के रूप में चिन्हांकित करते हुए अधिसूचित भी कर दिया है। उड़द,मूंग और अरहर की खरीदी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मंडी शुल्क और कृषक कल्याण शुल्क के भुगतान से पूरी छूट भी दे दी है।

किसान यहां बेच सकेंगे अपनी उपज

मूंग, उड़द और अरहर की खरीदी के लिए 20 जिलों के स्टेट वेयरहाउस के गोदाम को उपार्जन एवं भंडारण केंद्र के रूप में चिन्हित किया गया है। वेयर हाउस के ये गोदाम डब्ल्यूआरडीए से प्रमाणित है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local

 

Source link

Show More
Back to top button