देश - विदेशस्लाइडर

Asteroid अलर्ट! 530 फुट की विशाल अंतरिक्ष चट्टान आज आ रही पृथ्‍वी के करीब, क्‍या मचा देगी तबाही?

एस्‍टरॉयड्स (Asteroid) का पृथ्‍वी के करीब आना जारी है। हाल के महीनों में हमने कई चट्टानी आफतों को हमारे ग्रह के नजदीक से गुजरते हुए देखा है। इनमें से कई ‘संभावित रूप से खतरनाक’ की कैटिगरी में शामिल थीं। अब एक और एस्‍टरॉयड, पृथ्‍वी के करीब आ रहा है। यह चिंता बढ़ाने वाली बात है क्‍योंकि नासा (Nasa) ने एक बार फ‍िर अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट आने वाले एस्‍टरॉयड के आकार को लेकर है। क्षुद्रग्रह 2005 LW3 (Asteroid 2005 LW3) का आकार 530 फुट है, जो हमारी पृथ्‍वी को तबाह कर सकता है। आइए जानते हैं इस मामले की प्रमुख डिटेल्‍स। 

नासा के प्‍लैनेटरी डिफेंस कोऑर्डिनेशन ऑफ‍िस ने चेतावनी जारी की है कि एक विशालकाय एस्‍टरॉयड आज पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। चिंता की बात है कि यह हमारे ग्रह के बहुत करीब तक आएगा। ऐसे एस्‍टरॉयड जो 80 लाख किलोमीटर या उससे भी कम दूरी के साथ पृथ्‍वी के नजदीक आते हैं, उन्‍हें ‘संभावित रूप से खतरनाक’ की कैटिगरी में रखा जाता है। ये चट्टानी आफतें अगर हमारे ग्रह के गुरुत्‍वाकर्षण क्षेत्र में आ जाएं या फंस जाएं, तो पृथ्‍वी से टकराकर महाविशान ला सकती हैं। 

Asteroid 2005 LW3 ऐसे ही एस्‍टरॉयड्स की कै‍टिगरी में शामिल है। आज यानी 23 नवंबर को यह पृथ्वी के सबसे करीब आएगा। तब दोनों के बीच की दूरी सिर्फ 11 लाख किलोमीटर रह जाएगी। यह आकार में एक बड़ा एस्‍टरॉयड है। इसका साइज  426 फीट से 918 फीट के बीच होने का अनुमान है। नासा ने बताया है कि यह एस्‍टरॉयड 48580 किलोमीटर प्रति घंटे की चौंकाने वाली स्‍पीड से सफर कर रहा है। 

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यह एस्‍टरॉयड अपोलो ग्रुप से संबंधित है। 5 जून 2005 को इसे खोजा गया था। सूर्य का एक चक्कर पूरा करने में इसे 625 दिन लगते हैं। Asteroid 2005 LW3 जब सूर्य की परिक्रमा करता है, तब सूर्य से इसकी अधिकतम दूरी 313 मिलियन किलोमीटर और निकटतम दूरी 115 मिलियन किलोमीटर होती है। 

एस्‍टरॉयड्स को लघु ग्रह भी कहा जाता है। जैसे हमारे सौर मंडल के सभी ग्रह सूर्य का चक्‍कर लगाते हैं, उसी तरह एस्‍टरॉयड भी सूर्य की परिक्रमा करते हैं। लगभग 4.6 अरब साल पहले हमारे सौर मंडल के शुरुआती गठन से बचे हुए चट्टानी अवशेष हैं एस्‍टरॉयड। वैज्ञानिक अभी तक 11 लाख 13 हजार 527 एस्‍टरॉयड का पता लगा चुके हैं। Asteroid 2005 LW3 को लेकर नासा अलर्ट कर चुकी है। हालांकि इसके पृथ्‍वी से टकराने की संभावना नहीं है। 
 

Source link

Show More
Back to top button