देश - विदेशस्लाइडर

अमेरिका ने बनाया लड़ाकू विमानों का बिग बॉस! राफेल से कई गुना तेज, दुश्मन का रडार भी होगा फेल

अमेरिका ने अब तक का सबसे एडवांस एयरक्राफ्ट अपने एयरफोर्स में लॉन्च कर दिया है। इसे राफेल से भी ज्यादा एडवांस और तेज बताया गया है। एयरक्राफ्ट रेडर B-21 के आने के बाद अमेरिका की हवाई ताकत अब कई गुना बढ़ गई है क्योंकि यह हवाई हमलों के लिए अब तक का सबसे खतरनाक एयरक्राफ्ट है। एयरक्राफ्ट 2023 से उड़ान भरना शुरू करेगा। यह छठे जेनरेशन का हवाई लड़ाकू क्राफ्ट है जो कि लेटेस्ट है। 2 दिसंबर को लॉन्च हुआ ये लड़ाकू विमान आखिर क्यों है इतना खास, इस बारे में जानते हैं। 

आसमानी ताकत के लिए अमेरिका के हाथों नया हथियार लगा है जो बेहद खतरनाक होने के साथ-साथ एडवांस भी है। इसे राफेल लड़ाकू विमान से भी एडवांस बताया गया है क्योंकि राफेल जैसे विमान पांचवी जेनरेशन के हैं जबकि रेडर बी-21 लेटेस्ट छठवीं जेनरेशन का ल़ड़ाकू विमान है। अमेरिका अब इकलौता देश है जिसके पास इस जेनरेशन का विमान है। यह साइज में बहुत कॉम्पेक्ट है, यानि कि काफी छोटा है। इस वजह से इसकी स्पीड भी बहुत ज्यादा है जो कि 3600 किलोमीटर प्रति घंटा बताई गई है। और यह ताबड़तोड़ बॉम्ब दागने में सक्षम है। 

इसके छोटे साइज का एक और फायदा ये कि इसे लड़ाई के दौरान लम्बे समय तक उड़ाया जा सकेगा। इसे बिना पायलेट के भी उड़ाया जा सकता है। एयरक्राफ्ट को नॉर्थरोप ग्रुम्मन ने तैयार किया है जो कि कैलिफॉर्निया के पामडेल में पेश किया गया है। इसके बारे में कहा जा रहा है कि यह रडार से खुद को छिपा भी सकता है, और दुश्मन के ठिकानों पर बिजली की तेजी से हमले कर सकता है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका इसे अपने न्यूक्लियर स्क्वाड में शामिल करेगा। चूंकि इसकी उड़ान क्षमता लम्बे समय के लिए है इसलिए दूर की रेंज के मिशन में यह काम को और भी आसान बना देगा। ट्रेडिशनल मिसाइलों को ले जाने के अलावा इसमें न्यूक्लियर बॉम्ब आदि को ले जाने की भी क्षमता बताई गई है। डिजिटली भी यह बहुत एडवांस है जिसमें एडवांस कम्प्यूटिंग, डेटा प्रोसेसिंग और सेंसर्स का बेजोड़ तालमेल बिठाया गया है जिससे इसका सॉफ्टवेयर बेहद तेजी से काम करता है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Show More
Back to top button