छत्तीसगढ़स्लाइडर

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहायिकाओं ने राज्य सरकार के विरुद्ध हल्ला बोला

अंबिकापुर। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका संयुक्त मंच के बैनर तले संभाग मुख्यालय अंबिकापुर में बुधवार को सरगुजा संभाग से बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका जुटे। छह सूत्रीय मांगों के समर्थन में केंद्र व राज्य सरकार के विरुद्ध हल्ला बोल आंदोलन कर राज्य सरकार पर वादाखिलाफी का भी आरोप लगाया। स्टेट बैंक कलेक्टोरेट ब्रांच के सामने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाओं ने धरना दिया और राज्य सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी भी की।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका संयुक्त मंच सरगुजा संभाग प्रभारी कविता यादव ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र लगभग 46 वर्षों से संचालित हो रहे हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को इन 46 वर्षों में जीने लायक वेतन भी प्राप्त नहीं हो रहा है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को केंद्र से साढ़े चार हजार और राज्य से दो हजार कुल साढ़े छह हजार मानदेय मिल रहा है।सहायिकाओं को तो इससे भी न्यूनतम राशि दी जा रही है। सहायिकाओं को केंद्र सरकार से ढाई हजार और राज्य से एक हजार कुल साढ़े तीन हजार मानदेय ही मिल रहा है जो न्यूनतम मजदूरी से भी कम है। संयुक्त मंच की प्रांताध्यक्ष सरिता पाठक ने छत्तीसगढ़ की वर्तमान राज्य सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि चुनावी घोषणा पत्र में कहा गया था कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाओं को सरकार आने पर नर्सरी शिक्षक का दर्जा दिया जाएगा। कलेक्टर दर पर मानदेय स्वीकृत करने की बात कही गई थी लेकिन आज तीन साल से ज्यादा होने के बाद भी वादा पूरा नहीं किया गया जिससे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका निराश है। सुमन यादव और ममता यादव ने कहा कि संयुक्त मंच द्वारा संभाग स्तर पर आंदोलन कर राज्य सरकार को चेताया जा रहा है। तृतीय चरण का आंदोलन दुर्ग में होगा। राज्य सरकार को दीपावली तक का समय दिया जा रहा है उसके बाद भी मांगों की पूर्ति नहीं होने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका बाध्य हो जाएंगे।घड़ी चौक पर धरना प्रदर्शन के बाद सरगुजा संभाग आयुक्त कार्यालय तक न्याय महारैली भी निकाली गई।धरना प्रदर्शन के दौरान सरिता पाठक, सुमन यादव, सुचिता शर्मा, रेहाना खान, शकुंतला चक्रवर्ती, वीणा साहू, प्रमिला, अशोक पैकरा, इंद्रावती बघेल, रोपनी भगत, प्रतिमा शर्मा, रोजलीन खलखो, कृपा सिंह, प्रभा यादव, उषा यादव, सुनीता नाथ, सोमवती पैकरा, पोलेना सिदार, धरमी सिंह, अंजना टोप्पो सहित बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका उपस्थित रहे।

इन मांगों को लेकर किया धरना-प्रदर्शन

संयुक्त मंच की बलरामपुर जिला अध्यक्ष सुचिता गुप्ता, सरगुजा जिला अध्यक्ष अनुपा कुशवाहा ने छह सूत्रीय मांगों को लेकर कहा कि हमारी मांग आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाओं को शासकीय कर्मचारी घोषित करने की है। चुनावी घोषणा पत्र में किए गए वादे को पूरा करते हुए नर्सरी शिक्षक का दर्जा और कलेक्टर दर पर वेतन स्वीकृत किया जाए। सामाजिक सुरक्षा के रूप में मासिक पेंशन और ग्रेजुएटी का भी लाभ दिया जाना चाहिए। सुपरवाइजर के रिक्त पदों पर कार्यकर्ताओं को बिना परीक्षा के वरिष्ठता क्रम में शत-प्रतिशत लेने तथा सहायिकाओं को कार्यकर्ता के पद पर तथा मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को समान कार्य के लिए समान वेतन देने की भी मांग रखी गई। मोबाइल नहीं तो मोबाइल पर काम नहीं का नारा बुलंद करते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मोबाइल और इंटरनेट का खर्च दिए जाने की भी मांग रखी।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local

 

Source link

Show More
Back to top button