देश - विदेशस्लाइडर

अरबों डॉलर की संपत्ति का बड़ा हिस्सा चैरिटी में देंगे Amazon के फाउंडर Jeff Bezos

ग्लोबल ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के फाउंडर Jeff Bezos ने बताया है कि वह अरबों डॉलर की अपनी वेल्थ का एक बड़ा हिस्सा चैरिटी के लिए देने की योजना बना रहे हैं। दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बेजोस की संपत्ति 124 अरब डॉलर से अधिक होने का अनुमान है। 

उन्होंने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि उनकी डोनेशन में से क्लाइमेट चेंज से निपटने की कोशिशों पर बड़ा खर्च किया जाएगा। इसके अलावा वे ऐसे लोगों को भी मदद देंगे जो सामाजिक और राजनीतिक विभाजनों के बीच मानवता को एकजुट करने के लिए काम कर रहे हैं। पिछले वर्ष जुलाई में Amazon के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर के तौर पर इस्तीफा देने वाले बेजोस के पास कंपनी की कुल शेयरहोल्डिंग में से लगभग 10 प्रतिशत है। समाचार पत्र वॉशिंगटन पोस्ट और एयरोस्पेस कंपनी Blue Origin का मालिकाना हक भी बेजोस के पास है। 

बेजोस ने लगभग दो वर्ष पहले Bezos Earth Fund बनाने की घोषणा की थी। इसके तहत प्रकृति के संरक्षण में मदद करने वाले वैज्ञानिकों और गैर सरकारी संगठनों को लगभग 10 अरब डॉलर की ग्रांट दी जाएगी। बेजोस की ओर से संपत्ति का बड़ा हिस्सा चैरिटी में देने की जानकारी तब आई है जब Amazon की ओर से में लगभग 10,000 वर्कर्स की छंटनी करने की तैयारी की गई है। इससे पहले Twitter और Facebook ने कॉस्ट घटाने के लिए स्टाफ की छंटनी की थी।

इस बारे में न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट में बताया है कि Amazon की योजना इस सप्ताह से कॉरपोरेट और टेक्नोलॉजी से जुड़ी जॉब्स में कटौती करने की है। पिछले महीने कंपनी ने अपने मुख्य रिटेल बिजनेस में हायरिंग पर रोक लगाई थी। हाल ही में एमेजॉन ने क्लाउड कंप्यूटिंग डिविजन सहित कॉरपोरेट सेगमेंट से जुड़ी हायरिंग को भी रोक दिया था। पिछले सप्ताह Facebook को चलाने वाली कंपनी Meta से 11,000 से अधिक एंप्लॉयीज की छंटनी की गई थी। यह कंपनी की कुल वर्कफोर्स का लगभग 13 प्रतिशत है। इस वर्ष टेक कंपनियों में बड़ी छंटनियों में से यह एक है। Meta को कॉस्ट बढ़ने और विज्ञापनों में कमजोरी जैसी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। महामारी के दौरान टेक कंपनियों का बिजनेस तेजी से बढ़ा था और इसका असर उनके वैल्यूएशंस पर भी दिखा था। इस वर्ष इन्फ्लेशन और इंटरेस्ट रेट्स में बढ़ोतरी से इन कंपनियों के वैल्यूएशंस में गिरावट आई है।  

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Show More
Back to top button