ट्रेंडिंगदेश - विदेशस्लाइडर

सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही लाइव दिखाई जाएगी: CJI चंद्रचूड़ ने किया ऐलान, अब हर केस की देख सकेंगे लाइव स्ट्रीमिंग

Supreme Court proceedings live streaming: दिल्ली सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को एक अहम फैसला लिया है। अब आम अदालत में चल रही कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग सुप्रीम कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर देखी जा सकेगी। सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला न्यायिक सुनवाई को और अधिक पारदर्शी और देश के आम नागरिकों के लिए सुलभ बनाने के लिए लिया है।

जानकारी के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने सभी बेंचों पर होने वाली नियमित सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू कर दी है। स्ट्रीमिंग को कोर्ट के आधिकारिक यूट्यूब चैनल की जगह अपने खुद के ऐप के जरिए भी देखा जा सकेगा। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट सिर्फ संविधान पीठ की सुनवाई और राष्ट्रीय महत्व के अन्य मामलों की यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग करता था।

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट की नीट-यूजी और आरजी के मेडिकल कॉलेज मामलों की सुनवाई को बड़ी संख्या में लोगों ने ऑनलाइन देखा।

सुप्रीम कोर्ट की लाइव स्ट्रीमिंग पहली बार 27 सितंबर 2022 को हुई, जब सीजेआई एनवी रमना ने अपने रिटायरमेंट के दिन 5 मामलों में फैसला सुनाया। संविधान पीठ के मामलों की लाइव स्ट्रीमिंग के पहले दिन 8 लाख लोगों ने इसे देखा। सीजेआई चंद्रचूड़ जो तकनीक के अनुकूल हैं।

उन्होंने न सिर्फ मामलों के आवंटन में सुधार किया है बल्कि सुप्रीम कोर्ट में कई तकनीकी सुधार करके कई मामलों में पारदर्शिता लाने की भी कोशिश की है। आपको बता दें कि सीजेआई चंद्रचूड़ 10 नवंबर को रिटायर होने वाले हैं। उनकी जगह जस्टिस संजीव खन्ना देश के अगले चीफ जस्टिस होंगे।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button