छत्तीसगढ़जुर्मस्लाइडर

अबूझमाड़ मुठभेड़ में 7 और कैडर मारे गए: 31 नहीं 38 नक्सली मारे गए, जानिए नक्सलियों की डिटेल्स ?

Claim of 7 more cadres killed in Abujhmad encounter: छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में 4 अक्टूबर को हुई मुठभेड़ में पुलिस ने 31 नक्सलियों को मार गिराया था। अब पुलिस ने शुक्रवार को बताया है कि माओवादियों ने स्वीकार किया है कि उसी मुठभेड़ में उनके सात और कैडर मारे गए हैं, यानी अब मारे गए माओवादियों की संख्या 38 हो गई है।

अबूझमाड़ मुठभेड़ पर बड़ा अपडेट

Claim of 7 more cadres killed in Abujhmad encounter: बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने कहा है कि “विभिन्न स्रोतों से मिली जानकारी की पुष्टि हुई है। अबूझमाड़ मुठभेड़ में कुल 38 माओवादियों के मारे जाने की खबर है। हमने आज 38 माओवादियों की सूची भी जारी की है। कुल मिलाकर उस मुठभेड़ में माओवादियों को बड़ा झटका लगा है।”

नक्सली कंपनी नंबर 6 के 18 माओवादी मारे गए

Claim of 7 more cadres killed in Abujhmad encounter: बस्तर आईजी ने बताया कि अबूझमाड़ मुठभेड़ में डीकेएसजेडसी सदस्य नीति उर्फ ​​उर्मिला, महेश, श्याम, मीना समेत डीवीसीएम के 4 कैडर मारे गए हैं। कंपनी नंबर 6 के कुल 18 माओवादी मारे गए हैं।

नक्सल विरोधी अभियान को बड़ा झटका

बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने भी कहा कि थुलथुली मुठभेड़ में माओवादी संगठन को बड़ा झटका और भारी नुकसान हुआ है। हम माओवादी संगठन के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कार्ययोजना तैयार करेंगे और चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ेंगे और इस क्षेत्र में माओवादी गतिविधि को समाप्त करने की दिशा में कार्रवाई करेंगे।

मारे गए 38 माओवादियों की पहचान कर ली गई है

Claim of 7 more cadres killed in Abujhmad encounter: पुलिस ने बताया कि मुठभेड़ में मारे गए सभी 38 नक्सलियों की पहचान कर ली गई है। छत्तीसगढ़ राज्य गठन के बाद किसी एक नक्सल अभियान में माओवादियों की यह सबसे बड़ी मौत थी और इन सभी पर सामूहिक रूप से 2.62 करोड़ रुपये का इनाम था।

छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी मुठभेड़

नारायणपुर दंतेवाड़ा जिले की सीमा पर थुलथुली और नेंदुर गांवों के बीच जंगल में अबूझमाड़ इलाके में हुई मुठभेड़ के बाद सुरक्षाकर्मियों ने 31 नक्सलियों के शव और स्वचालित हथियारों का जखीरा बरामद किया है। इस अभियान में राज्य पुलिस के जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और विशेष कार्य बल (एसटीएफ) की संयुक्त टीम शामिल थी।

नक्सली अपने साथियों के शव लेकर भाग गए

दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक गौरव राय ने बताया कि प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) के पूर्वी बस्तर संभाग ने प्रेस बयान में पुष्टि की है कि इसी मुठभेड़ में सात और नक्सली मारे गए हैं और मुठभेड़ के दौरान वे उनके शव अपने साथ ले जाने में सफल रहे।

मारे गए नक्सली 250 मामलों में वांछित थे

एसपी ने बताया कि मारे गए नक्सली दंतेवाड़ा, नारायणपुर, कोंडागांव और बस्तर जिलों में 250 से अधिक नक्सली घटनाओं में वांछित थे। वे पुलिस के साथ 61 मुठभेड़ों, पुलिस शिविरों पर 11 हमलों, 17 आईईडी विस्फोटों, आगजनी की नौ घटनाओं और मतदान केंद्रों पर तीन हमलों में शामिल थे।

Claim of 7 more cadres killed in Abujhmad encounter: उन्होंने बताया कि इन घटनाओं में 28 पुलिसकर्मी और 23 नागरिक मारे गए, जबकि 15 सुरक्षाकर्मी और 26 नागरिक घायल हुए।

माओवादियों के शव परिजनों को सौंपे गए

Claim of 7 more cadres killed in Abujhmad encounter: एसपी ने बताया कि मुठभेड़ के बाद सुरक्षाकर्मियों द्वारा बरामद किए गए 31 शवों में से 29 शव उनके परिजनों को सौंप दिए गए हैं।

Claim of 7 more cadres killed in Abujhmad encounter: इस साल अब तक सुरक्षा बलों ने दंतेवाड़ा और नारायणपुर समेत सात जिलों वाले बस्तर क्षेत्र में अलग-अलग मुठभेड़ों में करीब 200 माओवादियों को मार गिराया है।

Claim of 7 more cadres killed in Abujhmad encounter: अबूझमाड़ मुठभेड़ से पहले 16 अप्रैल को कांकेर जिले में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में 29 बड़े नक्सली मारे गए थे।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button