जुर्मट्रेंडिंगदेश - विदेशनई दिल्लीस्लाइडर

GST Scam Case ED Raids: देशभर में 200 फर्जी कंपनियां, हजारों करोड़ की टैक्स चोरी, जानिए क्या है BJP विधायक के बेटे का कनेक्शन ?

ED Raids Across Gujarat In GST Scam: गुजरात में शेल (फर्जी) कंपनी मामले में अब ईडी ने भी दस्तक दे दी है। अहमदाबाद क्राइम ब्रांच की जांच में पता चला है कि गुजरात की कुछ फर्मों ने देशभर में 200 फर्जी कंपनियां खोलकर हजारों करोड़ रुपए की टैक्स चोरी की है।

ED Raids Across Gujarat In GST Scam: इस मामले में आज ईडी ने अहमदाबाद, भावनगर, जूनागढ़, वेरावल, राजकोट, सूरत और कोडिनार में 23 जगहों पर छापेमारी की।

ED Raids Across Gujarat In GST Scam: इससे पहले अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने सोमवार (7 अक्टूबर) को अहमदाबाद, जूनागढ़, सूरत, खेड़ा और भावनगर में 14 जगहों पर छापेमारी की थी।

बीजेपी विधायक के बेटे से पूछताछ 

ED Raids Across Gujarat In GST Scam: कार्रवाई के दौरान कुल 12 फर्जी फर्म बनाने वाले 33 से ज्यादा मैनेजरों को हिरासत में लिया गया। सौराष्ट्र के भाजपा विधायक भगवान बराड़ के बेटे अजय बराड़ से भी पूछताछ की गई है।

ED Raids Across Gujarat In GST Scam: गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स इंटेलिजेंस के महानिदेशक (DGGI) से मिले इनपुट के आधार पर अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने यह छापेमारी की है।

ED Raids Across Gujarat In GST Scam: इस मामले में क्राइम ब्रांच के एसीपी भरत पटेल ने बताया कि देशभर में 200 से अधिक फर्जी कंपनियां/इकाइयां संगठित तरीके से काम कर रही हैं, ताकि फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट प्राप्त कर सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाया जा सके।

ED Raids Across Gujarat In GST Scam: ऐसी फर्म बनाने के लिए फर्जी पहचान और दस्तावेजों का इस्तेमाल जैसे फर्जी तरीके भी सामने आए हैं। बयानों के जरिए करोड़ों रुपये का टैक्स गंवाकर देश को आर्थिक नुकसान पहुंचाने की आपराधिक साजिश रची जा रही है।

ED Raids Across Gujarat In GST Scam: इस मामले में फर्जी दस्तावेजों के आरोप में पत्रकार महेश लांगा को गिरफ्तार किया गया है।

ED Raids Across Gujarat In GST Scam: क्राइम ब्रांच सभी दस्तावेज जब्त कर आगे की कार्रवाई कर रही है। छापेमारी की कार्रवाई में क्राइम ब्रांच, ईओडब्ल्यू और एसओजी की टीमें भी शामिल हैं।

ED Raids Across Gujarat In GST Scam: डीजीजीआई ने क्राइम ब्रांच में दर्ज कराई शिकायत डीजीजीआई के निदेशक हिमांशु जोशी ने अहमदाबाद क्राइम ब्रांच में शिकायत दर्ज कराई है कि अहमदाबाद की ध्रुव एंटरप्राइजेज के नाम से फर्जी कंपनी रजिस्टर कर फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट दिया जा रहा है।

ED Raids Across Gujarat In GST Scam: टैक्स घोटाले में शामिल लोगों ने देशभर में 200 से अधिक फर्जी कंपनियां रजिस्टर कराकर हजारों करोड़ रुपये का फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट हासिल किया है। कर चोरी का पता लगाने के लिए राज्य भर में छापे

ED Raids Across Gujarat In GST Scam: इस शिकायत के आधार पर अहमदाबाद क्राइम ब्रांच, एसओजी और ईओडब्ल्यू विभाग ने कर चोरी का पता लगाने के लिए राज्य भर में छापे मारे। शुरुआती जांच में 200 करोड़ रुपये से अधिक के घोटाले की जानकारी मिली है।

ED Raids Across Gujarat In GST Scam: जांच का दायरा बढ़ने के साथ ही इन घोटालों की संख्या भी बढ़ने की उम्मीद है। अगर पिछले कुछ मामलों को जोड़ दिया जाए तो अकेले गुजरात में जीएसटी फर्जी बिलिंग घोटाले का आंकड़ा 50 हजार करोड़ रुपये को पार कर गया है।

अब तक की जांच में सामने आए 13 फर्जी फर्म और उनके मैनेजर्स के नाम

  • ध्रुवीय उद्यम
  • अरहम स्टील- निमेश वोरा, हेतलबहन वोरा
  • ओम कंस्ट्रक्शन कंपनी- राजेंद्र सिंह सरवैया, वनराज सिंह सरवैया, बृजराज सिंह सरवैया, हितवराज सिंह सरवैया
  • श्री कनकेश्वरी एंटरप्राइजेज- कलौभाई वाघ, प्रफुल्लभाई वाजा, मनन वाजा, जयेशभाई वाजा, विजय वाघ
  • राज इंफ्रा रत्नदीप सिंह डोडिया, जयेश कुमार सुतारिया, अरविनंद सुतारिया
  • हरेश कंस्ट्रक्शन कंपनी – नीलेश नसीथ, ज्योतिष गोंडलिया, प्रभाबेन गोंडलिया
  • डी.ए. उद्यम- लंगा मनोजकुमार रामभाई, विनूभाई नाटुभाई पटेल
  • एथिराज कंस्ट्रक्शन प्रा. नीलेश नासित, ज्योतिषभाई गोंदलिया, प्रभाबहन गोंदलिया
  • बीजे- ओडेदरा भागीरथ, भोजाभाई ओडेदरा, केशुभाई ओडेदरा, भोजाभाई जेसाभाई ओडेदरा, अभाभाई जेसाभाई ओडेदरा
  • आर.एम. दासा इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड-नाथाभाई दासा, रमनभाई दासा
  • आर्यन एसोसिएट्स- अजय बराड, विजयकुमार बराड, रमेश कलाभाई बराड
  • पृथ्वी बिल्डर्स परेश प्रदीपभाई दोधिया 12 परेश प्रदीपभाई डोडिया परेश डोडिया।
  • परेश प्रदीपभाई दोधिया के मालिक और अन्य

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button