जुर्मदेश - विदेशनई दिल्लीस्लाइडर

Bahraich Violence में 2 का एनकाउंटर: Gopal Mishra मर्डर केस में Sarfaraz और Talib को लगी गोली, जानिए क्यों भड़की हिंसा ?

Bahraich Violence Video Ram Gopal Mishra Killer Sarfaraz Talib Khan Encounter: बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान राम गोपाल मिश्रा पर फायरिंग करने वाले आरोपी रिंकू उर्फ ​​सरफराज खान और तालिब को पुलिस ने मुठभेड़ में गोली मार दी है। उनके पैर में गोली लगी है। उन्हें मेडिकल कॉलेज लाया जा रहा है।

Bahraich Violence Video Ram Gopal Mishra Killer Sarfaraz Talib Khan Encounter: एडीजी कानून व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया- अभी हताहतों की कोई सूचना नहीं है, लेकिन पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। मुठभेड़ में दो को गोली लगी है।

जानकारी के मुताबिक आरोपी नेपाल भागने की फिराक में थे। सटीक सूचना मिलने पर एसटीएफ और बहराइच पुलिस ने नानपारा कोतवाली क्षेत्र के हांडा बसेहरी नहर के पास आरोपियों को घेर लिया। आरोपियों ने पुलिस पर फायरिंग कर दी।

जवाबी फायरिंग में सरफराज और तालिब को गोली लगी है। पुलिस ने सरफराज के भाई फहीम, पिता अब्दुल हमीद और एक अन्य को भी गिरफ्तार किया है। एक दिन पहले सरफराज की गोली चलाते हुए तस्वीर सामने आई थी।

दंगा जिस जगह हुआ, वह अब्दुल हमीद के घर की छत थी

Bahraich Violence Video Ram Gopal Mishra Killer Sarfaraz Talib Khan Encounter: राम गोपाल को गोली लगने का वीडियो अब्दुल हमीद नाम के व्यक्ति के घर की छत का है। इसी घर में राम गोपाल की हत्या की गई थी।

Bahraich Violence Video Ram Gopal Mishra Killer Sarfaraz Talib Khan Encounter: रविवार को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए दंगे की शुरुआत अब्दुल हमीद के घर से ही हुई थी। पहले डीजे को लेकर विवाद हुआ। फिर पथराव शुरू हो गया।

Bahraich Violence Video Ram Gopal Mishra Killer Sarfaraz Talib Khan Encounter: इस दौरान राम गोपाल को मौका मिला और वह छत पर चढ़ गया। उसने वहां लगा झंडा उतारकर भगवा झंडा फहरा दिया।

इसके बाद वह झंडा मोड़ रहा था, तभी उसे दूर से गोली मार दी गई। पुलिस ने राम गोपाल की हत्या में अब्दुल हमीद और उसके दो बेटों समेत 6 लोगों को नामजद किया है। मामले में 4 अज्ञात हैं।

हिंसा के 5वें दिन राम गोपाल को गोली लगने का वीडियो सामने आया

गुरुवार को राम गोपाल मिश्रा का एक नया वीडियो सामने आया। इसमें दिख रहा है कि राम गोपाल छत पर झंडा फहराने के बाद दूसरा झंडा लपेट रहा है। इसी दौरान सामने से गोली चलती है, जो उसके सीने में लगती है।

वह मुंह के बल गिर जाता है। वीडियो में बच्चों की आवाजें भी आ रही हैं- वो मर गया… वो मर गया, भागो… भागो। वीडियो को देखकर ऐसा लग रहा है कि इसे सामने की छत से बनाया गया है।

सरफराज की बहन ने एनकाउंटर की आशंका जताई थी

मुख्य आरोपी अब्दुल हमीद की बेटी रुखसार ने आज सुबह बयान जारी किया था। उसने कहा, ‘कल बुधवार शाम 4 बजे मेरे पिता अब्दुल हमीद, मेरे दो भाई सरफराज, फहीम और उनके साथ एक अन्य युवक को यूपी एसटीएफ ने उठा लिया है।

Bahraich Violence Video Ram Gopal Mishra Killer Sarfaraz Talib Khan Encounter: मेरे पति और मेरे देवर को पहले ही उठा लिया गया है। किसी भी थाने से उनकी कोई खबर नहीं मिल रही है। हमें डर है कि कहीं वे एनकाउंटर में मारे न जाएं।

जानिए रविवार रात बहराइच में क्यों भड़की हिंसा

बहराइच मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर महराजगंज बाजार में रविवार शाम छह बजे दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस निकाला जा रहा था। इसी दौरान महराजगंज कस्बे में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने डीजे बंद करने को कहा। इसी बात को लेकर दोनों समुदाय के लोगों में विवाद हो गया।

लोगों ने अपने घरों से पत्थर फेंकना शुरू कर दिया। दोनों पक्षों के बीच पथराव और आगजनी हुई और 20 राउंड से ज्यादा फायरिंग हुई। इसी दौरान रेहुवा मंसूर निवासी राम गोपाल मिश्रा (22) दूसरे पक्ष के एक घर पर चढ़ गया और झंडा उतारने लगा।

मुस्लिम समुदाय के लोगों ने उसे गोली मार दी। उसे मेडिकल कॉलेज ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद गुस्साए लोगों ने रात में ही सड़क जाम कर दिया और प्रतिमा विसर्जन रोक दिया। रात भर प्रदर्शन जारी रहा। रात में ही डीएम और एसपी मौके पर पहुंच गए। कई थानों की फोर्स बुला ली गई।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button