ट्रेंडिंगधर्मस्लाइडर

Dussehra पर Neelkanth देखना कितना लाभकारी ? सुख, समृद्धि, शांति, सौम्यता और सद्भाव का प्रतीक, जानिए Vijayadashami का शुभ कनेक्शन

How beneficial is it to see Neelkanth on Dussehra: ‘नीलकंठ तुम नीले रहो, दूध-भात खाओ, राम से हमारी बात कहो’। यह एक कहावत है। इसके अनुसार नीलकंठ को भगवान का प्रतिनिधि माना जाता है। दशहरे की सुबह नीलकंठ के दर्शन का विशेष महत्व है। मान्यता है कि दशहरे पर नीलकंठ के दर्शन करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

विजयदशमी को बनाएं सौभाग्यशाली

How beneficial is it to see Neelkanth on Dussehra: मान्यताओं के अनुसार दशहरा यानी विजयदशमी 12 अक्टूबर को है। दशहरे पर दशानन रावण का पुतला जलाया जाता है।

How beneficial is it to see Neelkanth on Dussehra: देशभर में रावण दहन की परंपरा चली आ रही है। इस त्योहार से कई मान्यताएं जुड़ी हैं। दशहरे पर नीलकंठ पक्षी को देखना शुभ माना जाता है।

नीलकंठ का दशहरा कनेक्शन

How beneficial is it to see Neelkanth on Dussehra: दशहरे पर नीलकंठ पक्षी को देखना शुभ माना जाता है। नीलकंठ को सुख, समृद्धि, शांति, सौम्यता और सद्भाव का प्रतीक माना जाता है।

How beneficial is it to see Neelkanth on Dussehra: नीलकंठ पक्षी का दर्शन करना फलदायी माना जाता है। नीलकंठ को लक्ष्मी जी का रूप माना जाता है। कहा जाता है कि भगवान श्री राम ने दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन करके रावण को परास्त किया था।

दशहरे से जुड़ी भोलेनाथ की कथा

How beneficial is it to see Neelkanth on Dussehra: हिंदू धर्म के जानकारों के अनुसार एक मान्यता यह भी है कि जब भगवान राम रावण का वध करके लौटे तो उन पर ब्राह्मण हत्या का पाप लगा था।

How beneficial is it to see Neelkanth on Dussehra: इससे मुक्ति पाने के लिए भगवान राम ने अपने भाई लक्ष्मण के साथ भगवान शिव की आराधना की। भोलेनाथ प्रसन्न हुए और उन्होंने नीलकंठ पक्षी के रूप में श्री राम और लक्ष्मण को दर्शन दिए।

दशहरे को विजयदशमी भी कहते हैं

How beneficial is it to see Neelkanth on Dussehra: दशहरा आश्विन मास की दशमी तिथि को मनाया जाता है। यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

How beneficial is it to see Neelkanth on Dussehra:कहा जाता है कि भगवान श्री राम ने रावण का वध करके लंका पर विजय प्राप्त की थी, इसलिए इसे विजयदशमी भी कहा जाता है। यही कारण है कि दशहरा का त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button