छत्तीसगढ़ट्रेंडिंगधर्मस्लाइडर

कीलों के बिस्तर पर लेटी महिला की कहानी: मां की भक्ति में निर्जला व्रत, जानिए सपने और दावे की बातें ?

Korba Hardi Bazaar Woman lying on bed of nails in Nevasa village: नवरात्रि पर कोरबा के हरदी बाजार के नेवसा गांव में एक महिला कीलों की सेज पर लेटकर देवी की पूजा कर रही है। महिला ने निर्जला व्रत भी रखा है। कीलों की सेज पर लेटी महिला को देखने के लिए आसपास के गांवों से लोग हर रोज पहुंच रहे हैं।

Korba Hardi Bazaar Woman lying on a bed of nails in Nevasa village: महिला का दावा है कि देवी ने उसके सपने में आकर उसे कीलों की सेज पर लेटकर अपनी भक्ति साबित करने को कहा है। महिला का कहना है कि कीलों की सेज पर लेटने पर उसे किसी तरह का दर्द महसूस नहीं होता है।

Korba Hardi Bazaar Woman lying on a bed of nails in Nevasa village: वह बड़े आराम से देवी की भक्ति में लीन है। कीलों की सेज पर लेटकर पूजा कर रही महिला का नाम ईश्वरी चौहान है। ईश्वरी के पति खेती करके परिवार चलाते हैं।

इसे आस्था कहें या अंधविश्वास

अब इसे आस्था कहें या अंधविश्वास, ईश्वरी का दावा है कि देवी ने उसके सपने में आकर उसकी भक्ति की परीक्षा मांगी है। महिला भक्त का यह भी दावा है कि वह पिछले 8 से 10 सालों से देवी की पूजा कर रही है। वह भजन और कीर्तन भी करती रही हैं।

महिला का दावा है कि दो-तीन साल पहले उसे लगातार सपने आने लगे। कभी-कभी उसे पहाड़ पर एक लड़की दौड़ती हुई दिखाई देती तो मैं भी उसके पीछे भागती। मैंने अपने सपने के बारे में अपने परिवार को बताया। बाद में विधवा महिला मेरे सपनों में आने लगी।

महिला का दावा है कि देवी ने उससे अपनी भक्ति सिद्ध करने को कहा

परिवार के लोगों ने कहा कि अगर विधवा महिला दोबारा उसके सपने में आए तो उससे सवाल करे। अगली बार जब सपना देखा तो ईश्वरी ने उससे कई सवाल पूछे। ईश्वरी का दावा है कि महिला ने उसे सपने में कीलों के बिस्तर पर लेटकर अपनी भक्ति सिद्ध करने को कहा।

Korba Hardi Bazaar Woman lying on a bed of nails in Nevasa village: ईश्वरी का कहना है कि सपने में हुई बातचीत के बाद वह डर गई। ईश्वरी का दावा है कि इसके बाद देवी उसके सपने में आईं और उससे कहा कि डरो मत, देवी उसके साथ हैं।

इसके बाद ईश्वरी कीलों से बने बिस्तर पर लेटकर देवी की पूजा करने के लिए तैयार हो गई। महिला भक्त का दावा है कि कीलें उसे चुभती नहीं हैं। न ही उसके मन में कोई बुरे विचार आते हैं। मन में कोई चिड़चिड़ाहट नहीं होती।

आस्था में दिखावे की कोई जरूरत नहीं है

Korba Hardi Bazaar Woman lying on a bed of nails in Nevasa village: अब इसे आस्था कहें या अंधविश्वास, खुद को इस तरह से प्रताड़ित करना और कीलों के बिस्तर पर सोना किसी भी तरह से जायज नहीं ठहराया जा सकता। इस तरह से भक्ति के नाम पर दिखावा करना भी सही नहीं है।

Korba Hardi Bazaar Woman lying on a bed of nails in Nevasa village: भगवान का प्यार और मां की भक्ति पाने के लिए सच्चे मन से प्रार्थना करना जरूरी है। इस तरह की भक्ति से आप खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इससे समाज में अंधविश्वास के रूप में गलत संदेश भी फैलता है।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button