नौकरशाहीमध्यप्रदेशस्लाइडर

SI ने SP की कराई जासूसी: साइबर सेल प्रभारी बार-बार मिल रहा था लोकेशन, खुलासे के बाद 6 पुलिसकर्मी

Rajasthan SI spied on SP Jyeshtha Maitreyi: मध्यप्रदेश के गुना की रहने वाली और वर्तमान में राजस्थान के भिवाड़ी में तैनात आईपीएस अधिकारी पर उनके ही विभाग के लोग जासूसी कर रहे थे। साइबर सेल के सब इंस्पेक्टर (एसआई) और 6 पुलिसकर्मी एसपी ज्येष्ठा मैत्रेयी के मोबाइल नंबर से उनकी लोकेशन ट्रेस कर रहे थे। एसपी को जब इसकी भनक लगी तो सभी आरोपी पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया।

अब मामले की जांच पुलिस हेड क्वार्टर स्तर पर की जा रही है। मामला भिवाड़ी साइबर सेल का है। एसपी ज्येष्ठा मैत्रेयी ने कहा, मैं अपना काम ईमानदारी से कर रही हूं। मुझे उम्मीद नहीं थी कि मेरे ही विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मुझे इस तरह से निराश करेंगे। मुझे इस बात का अंदाजा नहीं था कि मेरे ही विभाग के पुलिसकर्मी मेरे मोबाइल से मेरी लोकेशन ट्रेस कर रहे हैं और मेरी गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं।

मुझे 6 अक्टूबर को गोपनीय तरीके से इसकी जानकारी मिली। इसके बाद मामले की जांच की गई और मामला सही पाए जाने पर तुरंत कार्रवाई की गई। सोमवार (7 अक्टूबर) को साइबर सेल प्रभारी एसआई श्रवण जोशी, हेड कांस्टेबल अवनीश कुमार, कांस्टेबल राहुल, सतीश, दीपक, भीम और रोहिताश को निलंबित कर दिया गया है।

सभी आरोपी पुलिसकर्मी पुलिस विभाग की साइबर सेल के जरिए भिवाड़ी एसपी ज्येष्ठा मैत्रेयी की फोन लोकेशन ट्रेस कर रहे थे। एसपी ने इस पूरे मामले की जानकारी पुलिस मुख्यालय को दे दी है। पुलिस मुख्यालय ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। इस मामले में अन्य पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच की जाएगी।

एसआई बार-बार लोकेशन ले रहा था

जांच में सामने आया कि साइबर सेल प्रभारी श्रवण जोशी ने एसपी का मोबाइल नंबर ट्रैक कर लिया था। बताया जा रहा है कि एसपी की लोकेशन 10 से 15 बार निकाली गई। इस दौरान लोकेशन ट्रेसिंग से जुड़ी चैट भी डिलीट कर दी गई। खासकर शनिवार और रविवार की लोकेशन ट्रैक की जा रही थी, जिसे एसपी के बिना बताए छुट्टी लेने की कोशिश से जोड़कर देखा जा रहा है।

हालांकि पुलिस विभाग के कई अधिकारी इस तर्क को खारिज कर रहे हैं। पूरे मामले की रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय को भेज दी गई है, तथा मामले की जांच एसटी-एससी सेल के डीएसपी को सौंपी गई है। घटना 3 अक्टूबर की है, लेकिन प्रदेश में ऐसा पहला मामला होने के कारण सभी चुप्पी साधे रहे। इधर, जयपुर रेंज आईजी अजय पाल लांबा के अनुसार इस घटना को चार दिन हो चुके हैं। लोकेशन कितनी देर तक और कितनी बार निकाली गई, यह जांच का विषय है।

गुना की रहने वाली हैं आईपीएस

एसपी ज्येष्ठा मैत्रेयी मध्य प्रदेश के गुना की रहने वाली हैं। उन्होंने 2017 में सिविल सेवा परीक्षा पास की। इसके बाद 2018 में ट्रेनिंग पूरी करने के बाद उन्होंने राजस्थान कैडर में पहली बार उदयपुर के गिर्वा सर्किल में एएसपी का पदभार संभाला। इसके बाद वे भीलवाड़ा में एसपी रहीं। फिर उन्हें जयपुर क्राइम ब्रांच में डीसीपी के पद पर नियुक्त किया गया। वे सिरोही, कोटपूतली, बहरोड़ में फील्ड में तैनात रही हैं। अब वे भिवाड़ी की एसपी हैं।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button