छत्तीसगढ़ट्रेंडिंगधर्मस्लाइडर

Danteshwari Temple Silver Coin: नवरात्र में मां दंतेश्वरी मंदिर को भक्तों को तोहफा, माता की आकृति वाला चांदी का सिक्का जारी, जानिए कीमत

Danteshwari Temple Silver Coin: नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा-अर्चना की जा रही है। बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी देवी के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु मां के धाम दंतेवाड़ा पहुंच रहे हैं।

Danteshwari Temple Silver Coin: कोई घुटनों के बल बैठकर अपनी मनोकामना लेकर आ रहा है तो कोई लेटकर मां के धाम पहुंच रहा है। इसी बीच मां दंतेश्वरी मंदिर समिति ने भक्तों को बड़ी सौगात दी है।

मां की आकृति वाला 10 ग्राम चांदी का सिक्का जारी

मां दंतेश्वरी देवी मंदिर समिति ने मां की आकृति वाला 10 ग्राम चांदी का सिक्का जारी किया है। दंतेश्वरी मंदिर के पुजारी विजेंद्र नाथ जिया ने ईटीवी भारत की टीम को बताया, “इस शारदीय नवरात्रि में मंदिर समिति की ओर से भक्तों को उपहार दिया जा रहा है, जिससे भक्तों में काफी उत्साह देखा जा रहा है.

बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी

Danteshwari Temple Silver Coin: मंदिर के खजाने में हर साल 122 किलो चांदी जमा होती है. इस चांदी का इस्तेमाल सिक्के बनाने में करने का फैसला किया गया है. अभी सिक्के बनाने के लिए सिर्फ 10 किलो चांदी पिघलाई जा रही है.

Danteshwari Temple Silver Coin: इस सिक्के पर एक तरफ दंतेश्वरी माता की तस्वीर होगी. वहीं दूसरी तरफ दंतेश्वरी मंदिर की तस्वीर है. खास उपहार को लेकर भक्तों में उत्साह मां दंतेश्वरी मंदिर के खजाने से 10-10 ग्राम के चांदी के सिक्के बनाए जा रहे हैं.

Danteshwari Temple Silver Coin: भक्त इन चांदी के सिक्कों को तय कीमत पर खरीद सकेंगे. ये चांदी के सिक्के इस नवरात्रि में मां दंतेश्वरी के भक्तों के लिए खास उपहार हैं, जिससे मां दंतेश्वरी के दर्शन करने वाले भक्तों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. मंदिर.

चांदी के सिक्कों की कीमत

Danteshwari Temple Silver Coin: मंदिर समिति के अध्यक्ष कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी ने बताया कि अब मंदिर समिति दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए चांदी के सिक्के बनवा रही है।

Danteshwari Temple Silver Coin: दर्शन के बाद श्रद्धालु माता की आकृति वाला सिक्का ले जा सकेंगे, जिसकी कीमत ₹2100 रखी गई है। इनकी मांग बढ़ती जा रही है। आने वाले समय में इसे बड़े पैमाने पर बनाया जाएगा।

Danteshwari Temple Silver Coin: मैं तमिलनाडु से आया हूं। माता के दर्शन के बाद मैं अपने साथ चांदी का सिक्का ले जा रहा हूं, जिस पर माता की आकृति बनी हुई है। मैं बहुत उत्साहित हूं कि दंतेवाड़ा पहुंचा और जाते समय मुझे माता से प्रसाद के रूप में यह चांदी का सिक्का मिला। यह एक अच्छी पहल है।

दंतेश्वरी मंदिर में दान की गई चांदी का उपयोग

Danteshwari Temple Silver Coin: मां दंतेश्वरी मंदिर की दान पेटियों में श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए गए नकद और सोने-चांदी के आभूषण नियमित रूप से जमा किए जाते हैं। दान पेटियों को साल में एक निश्चित अंतराल पर खोला जाता है।

Danteshwari Temple Silver Coin: नकद राशि मंदिर समिति के बैंक खाते में जमा की जाती है। जबकि सोने-चांदी के आभूषण सरकारी खजाने में जमा हैं।दंतेश्वरी मंदिर में अब तक केवल दंतेश्वरी माता की तस्वीर ही मिलती थी।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button