ट्रेंडिंगदेश - विदेशस्लाइडर

Moon पर बनेंगे Mushroom Houses: चांद पर मशरूम से बनेंगे घर, जानिए क्या है NASA की प्लानिंग ?

Mushroom Houses On The Moon: अंतरिक्ष के रहस्यों को समझने की चाहत इंसानों में लंबे समय से रही है। समय के साथ-साथ जैसे-जैसे तकनीक का विस्तार हुआ है, अंतरिक्ष के क्षेत्र में इंसान के कदम भी मजबूत होते गए हैं। लेकिन, अंतरिक्ष में अभी भी कई समस्याएं हैं, जिनका समाधान तलाशा जा रहा है।

Mushroom Houses On The Moon: इन प्रयासों के सकारात्मक परिणाम भी सामने आए हैं। अंतरिक्ष को समझने के लिए कई अनूठी पहल की गई हैं। ऐसी ही एक योजना अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बनाई है, जिसके तहत चांद पर घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

Mushroom Houses On The Moon

Mushroom Houses On The Moon: खास बात यह है कि नासा चांद पर घर बनाने के लिए ईंट-पत्थरों की जगह मशरूम की मदद लेने जा रहा है। इस रिपोर्ट में समझिए क्या है (Mushroom Houses On The Moon) नासा की पूरी योजना और कैसे मशरूम चांद पर घर बन सकता है।

नासा अंतरिक्ष में रहने के लिए आवास बनाने के लिए इनोवेटिव सॉल्यूशन पर फोकस कर रहा है और इसके लिए उसका नया सॉल्यूशन मशरूम से जुड़ा है। यानी अगर सब कुछ ठीक रहा और नासा की योजना सफल रही तो अब तक खाने में स्वाद जोड़ने वाला मशरूम जल्द ही अंतरिक्ष में इंसानों का घर बन सकता है।

मशरूम जैसे कवक का उपयोग करके रहने योग्य संरचनाएं बनाने के इस भविष्यवादी दृष्टिकोण को माइकोटेक्चर कहा जाता है। अंतरिक्ष एजेंसी ने माइकोटेक्चर का अध्ययन करने के लिए नासा के एम्स रिसर्च सेंटर को 20 लाख डॉलर (लगभग 167 करोड़ 96 लाख रुपये) का अनुबंध दिया है।

Mushroom Houses On The Moon

Mushroom Houses On The Moon: यह विचार, जो किसी साइंस फिक्शन फिल्म की कहानी जैसा लगता है, वैज्ञानिकों द्वारा चंद्रमा और मंगल पर कॉलोनियां बनाने की योजना बनाने (Mushroom Houses On The Moon) के तरीकों में क्रांतिकारी बदलाव ला सकता है।

केवल मशरूम ही क्यों?

इस काम के लिए नासा द्वारा मशरूम पर ध्यान केंद्रित करने के पीछे मुख्य कारण यह है कि निर्माण सामग्री को अंतरिक्ष में ले जाने में बहुत अधिक लागत आती है। भारी निर्माण सामग्री को अंतरिक्ष में भेजना बहुत महंगा है। इसके अलावा निर्माण में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री का भारी वजन भी इसे अंतरिक्ष मिशनों के लिए अव्यवहारिक बनाता है।

Mushroom Houses On The Moon: इसलिए नासा चंद्रमा पर निर्माण के लिए ऐसे वैकल्पिक और कुशल विकल्प विकसित करने की कोशिश कर रहा है जो व्यावहारिक होने (Mushroom Houses On The Moon) के साथ-साथ किफायती भी हों।

Mushroom Houses On The Moon: किफायती होने के अलावा, मशरूम के कई अन्य लाभ भी हैं। नासा के एक शोध में पता चला है कि इससे बनी संरचनाएं अंतरिक्ष यात्रियों को विकिरण से बचा सकती हैं। वे अत्यधिक तापमान के खिलाफ इन्सुलेशन प्रदान कर सकते हैं।

Mushroom Houses On The Moon

साथ ही, मशरूम तेजी से बढ़ते हैं, इसलिए एक पूरी इमारत सिर्फ एक या दो महीने में बनाई जा सकती है। मशरूम की ये खूबियां उन्हें पारंपरिक निर्माण सामग्री का एक अच्छा विकल्प बनाती हैं। इसके लिए धरती पर किए गए प्रयोग काफी सफल रहे हैं, लेकिन चांद पर ऐसा करना चुनौतीपूर्ण होगा।

Mushroom Houses On The Moon: ऐसे बनेंगे मशरूम हाउस चांद पर मशरूम हाउस बनाने की शुरुआत एक खास पैकेज से होगी। इस पैकेज को चांद की सतह पर पहुंचाया जाएगा जिसमें बुनियादी घरेलू जरूरत की चीजें होंगी और शुरुआती संरचना बनाने के लिए इसे फुलाया जाएगा।

Mushroom Houses On The Moon

इसके अंदर मशरूम के बीजाणुओं, पानी और शैवाल का मिश्रण एक बाहरी आवरण बनाएगा जो अंततः रहने योग्य और मजबूत आवास में बदल जाएगा। चांद पर यह कितना कारगर साबित होगा, यह जानने के लिए नासा साल 2028 में इन माइक्रो डिटेक्टर संरचनाओं का एक कॉन्सेप्ट मॉडल भेजने की योजना बना रहा है।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button