जुर्ममध्यप्रदेशस्लाइडर

1800 करोड़ का MD Drugs पकड़ाया: बंद पड़ी फैक्ट्री में NCB ने मारी रेड, कैसे पकड़े गए नशे के सौदागर ?

MD Drugs worth Rs 1800 Crore Seized NCB Raid: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 1800 करोड़ रुपये से ज्यादा की ड्रग्स बरामद हुई है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने एटीएस गुजरात के साथ मिलकर शनिवार को एक फैक्ट्री पर छापा मारा, जहां ड्रग्स बनाई जा रही थी। इस मामले में 2 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है।

MD Drugs worth Rs 1800 Crore Seized NCB Raid: ड्रग्स भोपाल के पास एक फैक्ट्री से बरामद की गई है। यह फैक्ट्री बगरोदा गांव के औद्योगिक क्षेत्र में है, जो कटारा हिल्स थाना क्षेत्र में स्थित है। खास बात यह है कि गुजरात एटीएस और एनसीबी की इस कार्रवाई की खबर मध्य प्रदेश के खुफिया विभाग को भी नहीं लगी।

फैक्ट्री में ड्रग मेफेड्रोन (एमडी) बनाने का काम चल रहा था

MD Drugs worth Rs 1800 Crore Seized NCB Raid: डीएसपी, एटीएस गुजरात एसएल चौधरी ने बताया- सूचना मिली थी कि भोपाल के अमित चतुर्वेदी और नासिक-महाराष्ट्र के सान्याल बाने भोपाल के बगरोदा औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्री की आड़ में मादक पदार्थ मेफेड्रोन (एमडी) के अवैध निर्माण और बिक्री में लिप्त हैं। जिसके बाद गुजरात एटीएस के वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई।

फैक्ट्री पर शनिवार को छापा मारा गया था

यह छापा 5 अक्टूबर को मारा गया था। इस दौरान पता चला कि यहां मादक पदार्थ मेफेड्रोन (एमडी) बनाने का काम चल रहा था। इसे बनाने में इस्तेमाल होने वाला करीब 5 हजार किलोग्राम कच्चा माल और उपकरण भी मिले। इनमें ग्राइंडर, मोटर, कांच की कुप्पी, हीटर और अन्य उपकरण शामिल हैं।

MD Drugs worth Rs 1800 Crore Seized NCB Raid:  इन सभी सामग्रियों को आगे की जांच के लिए जब्त कर लिया गया है। फैक्ट्री में तलाशी के दौरान कुल 907.09 किलोग्राम मेफेड्रोन (ठोस और तरल दोनों रूपों में) मिला। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी अनुमानित कीमत करीब 1814.18 करोड़ रुपये है।

रोजाना 25 किलो ड्रग्स तैयार की जा रही थी

गुजरात एटीएस को इस फैक्ट्री के बारे में गुजरात में पकड़े गए कुछ ड्रग डीलरों से जानकारी मिली थी। इसके बाद से गुजरात एटीएस डेढ़ महीने से फैक्ट्री पर नजर रख रही थी। सूचना की पुष्टि होने पर एटीएस ने दिल्ली एनसीबी से संपर्क किया। इसके बाद संयुक्त कार्रवाई की गई।

MD Drugs worth Rs 1800 Crore Seized NCB Raid: बताया जा रहा है कि आरोपी पिछले छह महीने से इस फैक्ट्री में रोजाना 25 किलो ड्रग्स तैयार कर रहे थे। आरोपियों ने 6 महीने पहले ही फैक्ट्री किराए पर ली थी। यह फैक्ट्री भोपाल के ए.के. सिंह नाम के व्यक्ति की बताई जा रही है।

MD Drugs worth Rs 1800 Crore Seized NCB Raid: मुख्य आरोपी पांच साल से जेल में बंद है आरोपियों में सान्याल प्रकाश बाने (उम्र 40 साल) महाराष्ट्र के नासिक का रहने वाला है और अमित चतुर्वेदी (उम्र 57 साल) भोपाल का रहने वाला है।

MD Drugs worth Rs 1800 Crore Seized NCB Raid: सान्याल प्रकाश बाने को इससे पहले साल 2017 में महाराष्ट्र के अंबोली थाना क्षेत्र में एक किलो एमडी ड्रग्स के साथ गिरफ्तार किया गया था। इस मामले में उसे पांच साल की जेल की सजा भी हुई थी।

MD Drugs worth Rs 1800 Crore Seized NCB Raid: जेल से बाहर आने के बाद उसने अपने दोस्त अमित चतुर्वेदी से संपर्क किया और एमडी ड्रग्स बनाकर बेचने की योजना बनाई। इस योजना के मुताबिक उसने सात महीने पहले भोपाल के बगरोदा गांव के पास औद्योगिक क्षेत्र में एक शेड किराए पर लिया।

MD Drugs worth Rs 1800 Crore Seized NCB Raid: वे पिछले छह महीने से एमडी ड्रग्स तैयार कर रहे थे। गुजरात एटीएस और एनसीबी ने शनिवार को भोपाल में एक फैक्ट्री पर छापेमारी के दौरान आरोपी अमित प्रकाशचंद्र चतुर्वेदी और सान्याल बाने को गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button