छत्तीसगढ़ट्रेंडिंगधर्मस्लाइडर

Maa Bamleshwari Temple में भगदड़ से मौत: नवरात्रि में पहली बार डोंगरगढ़ पहुंचे लाखों श्रद्धालु, जानिए कैसे बेकाबू हुई भीड़ ?

Chhattisgarh Dongargarh Maa Bamleshwari Temple Stampede Woman Death: छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ में मां बम्लेश्वरी मंदिर में दर्शन के दौरान भगदड़ मच गई। इस भगदड़ में एक महिला की भी जान चली गई। बताया जा रहा है कि नवरात्रि में एक लाख की क्षमता वाले इस मंदिर में करीब ढाई लाख श्रद्धालु पहुंचे थे। घटना शनिवार रात करीब 12 बजे की है।

Chhattisgarh Dongargarh Maa Bamleshwari Temple Stampede Woman Death: जानकारी के मुताबिक शनिवार रात जब भीड़ बढ़ी तो देर रात बैरिकेड्स लगाकर श्रद्धालुओं को रोक दिया गया। इसके बाद जब उन्हें दर्शन के लिए छोड़ा गया तो अचानक भगदड़ मच गई। इसकी चपेट में कई युवा, महिलाएं और बुजुर्ग श्रद्धालु भी आ गए।

धमतरी की रहने वाली थी महिला

Chhattisgarh Dongargarh Maa Bamleshwari Temple Stampede Woman Death: इस भगदड़ में धमतरी की रहने वाली 36 वर्षीय सोनल साहू गंभीर रूप से घायल हो गई। महिला को सुबह 5 बजे इलाज के लिए डोंगरगढ़ अस्पताल लाया गया, लेकिन उसकी मौत हो चुकी थी। एडिशनल एसपी राहुदेव शर्मा ने इसकी पुष्टि की है।

दम घुटने से महिला की मौत

Chhattisgarh Dongargarh Maa Bamleshwari Temple Stampede Woman Death: बीएमओ बीपी एक्का का कहना है कि महिला दम घुटने से बेहोश हो गई थी। उसे इलाज के लिए यहां लाया गया था, लेकिन अस्पताल पहुंचने से पहले ही महिला की मौत हो चुकी थी। पोस्टमार्टम के बाद शव उसके परिजनों को सौंप दिया गया है।

अधिक भीड़ के कारण हुआ हादसा

Chhattisgarh Dongargarh Maa Bamleshwari Temple Stampede Woman Death: राजनांदगांव कलेक्टर संजय अग्रवाल ने बताया कि डोंगरगढ़ में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे। स्थानीय लोगों से बात की तो उन्होंने बताया कि इतनी ऐतिहासिक भीड़ पहले कभी यहां नहीं आई थी। भीड़ के कारण हादसा हुआ।

श्रद्धालु जल्दबाजी न करें, अपनी बारी का इंतजार करें- कलेक्टर

Chhattisgarh Dongargarh Maa Bamleshwari Temple Stampede Woman Death: कलेक्टर ने दर्शन के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि उपवास, पैदल चलने और भीड़ के कारण घबराहट और बेचैनी हो सकती है। श्रद्धालु दर्शन के लिए जल्दबाजी न करें।

Chhattisgarh Dongargarh Maa Bamleshwari Temple Stampede Woman Death: जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन का सहयोग करें। बुजुर्ग, बच्चे, माताएं और दिव्यांगों को परेशानी हो सकती है। इन्हें ध्यान में रखते हुए सभी को अपनी बारी आने पर दर्शन करने चाहिए।

जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है

Chhattisgarh Dongargarh Maa Bamleshwari Temple Stampede Woman Death: मां बम्लेश्वरी मंदिर में लगातार बढ़ती भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है। ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके और किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके। स्वास्थ्य जांच की भी व्यवस्था की गई है।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button