छत्तीसगढ़स्लाइडर

छत्तीसगढ़ में आर्मी के जवानों का दिखा दम: सैन्य प्रदर्शनी में ग्राउंड ऑपरेशन का डेमो, डेयर डेविल्स की टीम ने बांधा समा, CM साय भी हो गए मुरीद

Military exhibition organized in Raipur: साइंस कॉलेज रायपुर के मैदान में सैन्य प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इस प्रदर्शनी में भारतीय सेना ने आजादी से लेकर अब तक के आधुनिक हथियारों का प्रदर्शन किया है। सशस्त्र सैन्य प्रदर्शनी में टैंक से लेकर रॉकेट लांचर तक लोगों के सामने रखे गए हैं।

Military exhibition organized in Raipur: शनिवार को नो योर आर्मी मेले में भारतीय सेना के जांबाज जवानों ने अपने हैरतअंगेज करतबों से लोगों को रोमांचित कर दिया। सेना के बैंड ने जब वीर जवानों की याद में धुन बजाई तो पूरा मैदान तालियों से गूंज उठा।

सेना ने ग्राउंड ऑपरेशन का डेमो दिया

भारतीय सेना के जवानों ने प्रदर्शनी देखने आए लोगों के सामने ग्राउंड ऑपरेशन कैसे किया जाता है, इसका डेमो दिया। जवानों ने बताया कि जब दुश्मन का लड़ाकू विमान आसमान से हमला करता है तो खुद को कैसे बचाया जाए।

Military exhibition organized in Raipur: इसके साथ ही सेना के जवानों ने मिलिट्री ड्रिल के जरिए लोगों को यह भी बताया कि जब आसमान से जमीन पर हमला करना हो तो किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

सेना के बैंड ने जीता दिल

जब सेना के बैंड के सदस्यों ने अपनी विजयी धुन बजाई तो पूरा स्टेडियम भारत माता के नारों से गूंज उठा। सेना के जवान जिस तरह से देशभक्ति के गीतों पर मैदान पर प्रस्तुति दे रहे थे,

Military exhibition organized in Raipur: वह देखकर लोग अचंभित रह गए। सेना के बैंड ने एक के बाद एक धुनें बजाईं। सेना के बैंड ने कुछ मशहूर फिल्मी गानों की धुनों पर भी प्रस्तुति दी।

डेयर डेविल्स की टीम ने दर्शकों का मन मोह लिया

जब भारतीय सेना के जवान बुलेट पर सवार होकर मैदान में उतरे तो लोगों ने जोरदार तालियों से उनका स्वागत किया। बुलेट पर सवार डेयर डेविल्स की टीम ने मैदान पर एक के बाद एक हैरतअंगेज करतब दिखाए। बाइक सवार टीम का नेतृत्व कैप्टन आशीष राणा ने किया।

Military exhibition organized in Raipur: कैप्टन आशीष राणा के नेतृत्व में बाइक सवार टीम ने बाइक पर बैठकर पिरामिड की आकृति बनाई, जिसे लोगों ने खूब पसंद किया। डेयर डेविल्स की टीम बाइक पर पिरामिड बनाते हुए भारतीय ध्वज के साथ मैदान में उतरी।

गोरखा रेजिमेंट ने दिखाई ताकत

Military exhibition organized in Raipur: अपनी खुखरी और अपनी अनूठी युद्ध कला के लिए मशहूर गोरखा रेजिमेंट के जवानों ने जब मैदान पर अपने हुनर ​​का प्रदर्शन किया तो दर्शकों ने खूब तालियां बजाकर उनका उत्साहवर्धन किया।

Military exhibition organized in Raipur: भारतीय गोरखा जिन्हें नेपाली भारतीय भी कहा जाता है, मुख्य रूप से सिक्किम, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत और उत्तराखंड राज्यों में रहते हैं। सेना में गोरखा रेजिमेंट का ऐतिहासिक योगदान रहा है।

सीएम ने की सैन्य प्रदर्शनी की तारीफ

Military exhibition organized in Raipur: सैन्य प्रदर्शनी में शामिल होने आए सीएम विष्णु देव साय ने भारतीय सेना की तारीफ करते हुए कहा कि आपका साहस और पराक्रम दोनों ही काबिले तारीफ है।

Military exhibition organized in Raipur: सीएम ने सैन्य प्रदर्शनी के मंच से यह भी कहा कि आप बस्तर में भी ऐसे आयोजन करें जिससे नक्सलवाद से लड़ने में मदद मिले। युवाओं में देशभक्ति का जज्बा और उत्साह बढ़े।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button