छत्तीसगढ़स्लाइडर

Chhattisgarh Weather update: छत्तीसगढ़ से जल्द विदा होगा मानसून, तापमान में बढ़ोतरी, अक्टूबर में बदलेगा मौसम, फिर पड़ेगी ठंड

Monsoon will leave Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ से मानसून जल्द ही विदा होने वाला है। माना जा रहा है कि अक्टूबर के पहले सप्ताह में छत्तीसगढ़ से मानसून के विदा होने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। आमतौर पर 20 अक्टूबर के बाद छत्तीसगढ़ से मानसून लौटता है। माना जा रहा है कि इस साल भी 20 से 25 अक्टूबर के बीच छत्तीसगढ़ से मानसून पूरी तरह विदा हो जाएगा। मानसून के विदा होने के साथ ही प्रदेश में हवाओं का रुख भी बदल जाएगा।

इसके साथ ही उत्तर-पूर्वी हवाओं के प्रवेश से अक्टूबर के आखिरी में तापमान में गिरावट आ सकती है। तापमान में गिरावट के साथ ही रात में ठंड बढ़ेगी। फिलहाल प्रदेश में कुछ दिनों से बारिश पर ब्रेक है। इसके चलते दिन का पारा चढ़ा हुआ है। गर्मी और उमस लोगों को परेशान कर रही है।

छत्तीसगढ़ में खूंखार तेंदुए का आतंक: बच्चों को शिकार बना रहा शिकारी, जानिए अब तक कितनों पर किया अटैक ?

हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में बस्तर संभाग में बारिश हो सकती है। इतना ही नहीं आज बस्तर संभाग के जिलों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। बिलासपुर में सबसे ज्यादा बारिश बुधवार को बस्तर सं

भाग को छोड़कर प्रदेश के बाकी हिस्सों में मानसून की सक्रियता सामान्य से कम रही। बिलासपुर में करीब 30 मिमी बारिश दर्ज की गई। जबकि बस्तर संभाग के जिलों में 20 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसी तरह प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस रायपुर के माना इलाके में दर्ज किया गया। राजधानी रायपुर में दिन का तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रहा।

इसी तरह बस्तर संभाग को छोड़कर बाकी प्रदेश में मौसम साफ रहने का अनुमान है। रायपुर में गुरुवार को कुछ इलाकों में धूप तो कुछ इलाकों में बादल छा सकते हैं। दिन का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री के आसपास रह सकता है।

छत्तीसगढ़ में बहू की होती है पूजा: CM साय बोले- कभी बहू को जलाया नहीं जाता, बहू कभी यहां आत्महत्या नहीं करती

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सरगुजा, बस्तर और बिलासपुर संभाग के कुछ जिलों को छोड़कर बाकी प्रदेश के जिलों में आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहेगा। लौटते मानसून के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। अक्टूबर महीने में दिन का तापमान औसत से ज्यादा रह सकता है, जबकि रात का तापमान सामान्य से कम रहने का अनुमान है।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button