ट्रेंडिंगमध्यप्रदेशस्लाइडर

MP में अंधेरे में कटेगी दीपावली: क्या आपने भी नहीं किया ये काम, बिजली विभाग का बड़ा प्लान, जानिए क्या अंधरे की कहानी ?

MP Outstanding Electricity Bill: मध्य प्रदेश में बिजली बिलों का भारी बकाया विभाग पर भारी पड़ रहा है। मध्य प्रदेश में हजारों लोग ऐसे हैं, जिन्होंने बिजली का जमकर उपभोग किया है, लेकिन बिल नहीं भर रहे हैं। इसके चलते मध्य प्रदेश में बकाया बिजली बिलों की वसूली बढ़कर 14,733 करोड़ रुपए हो गई है।

MP Outstanding Electricity Bill: इसे वसूलने के लिए ऊर्जा विभाग ने अब कमर कस ली है। बिजली वितरण कंपनियों ने प्रदेश भर के कलेक्टरों को पत्र लिखा है। बकायादारों से वसूली के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं।

MP Outstanding Electricity Bill: तमाम समझाइश के बाद भी बिजली बिल नहीं भरने वालों के बिजली कनेक्शन भी काटे जा रहे हैं। ऐसे लोगों की दिवाली अंधेरे में गुजर सकती है।

घरेलू उपभोक्ताओं पर सबसे ज्यादा बकाया

MP Outstanding Electricity Bill: प्रदेश में बिजली बिलों का सबसे ज्यादा बकाया घरेलू उपभोक्ताओं पर है। प्रदेश में घरेलू उपभोक्ताओं से 8,631 करोड़ रुपए के बिल वसूले जाने हैं। इनमें सबसे ज्यादा ग्वालियर क्षेत्र के घरेलू उपभोक्ता हैं। इस क्षेत्र के घरेलू उपभोक्ताओं पर 3,513 करोड़ रुपए का बिजली बिल बकाया है।

MP Outstanding Electricity Bill: भोपाल के घरेलू उपभोक्ताओं पर 1467 करोड़ रुपए, इंदौर के घरेलू उपभोक्ताओं पर 830 करोड़ रुपए बकाया है। घरेलू उपभोक्ताओं के अलावा कृषि उपभोक्ताओं पर 2982 करोड़ रुपए, व्यवसायिक उपभोक्ताओं पर 1282 करोड़ रुपए बकाया है।

MP Outstanding Electricity Bill: 10 हजार रुपए से अधिक बकाया वालों को 15 दिन का समय प्रदेश की सभी बिजली कंपनियां बकाया बिजली बिल वसूली के लिए अभियान चला रही हैं। लोगों से बकाया बिल जमा करने की लगातार अपील के बाद अब कंपनियों ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है।

MP Outstanding Electricity Bill: 10 हजार रुपए से अधिक बकाया बिजली बिल वाले उपभोक्ताओं को 15 दिन की समयसीमा दी जा रही है। सोशल मीडिया पर बड़े बकायेदारों की सूची जारी की जा रही है।

MP Outstanding Electricity Bill: इसके बाद भी बिजली बिल जमा न करने पर उनके घरों की बिजली काटने की तैयारी की जा रही है। जाहिर है बिजली बिल न चुकाने वालों की दिवाली अंधेरे में मनेगी। बकाया बिजली बिल सीधे वेतन से कटेगा

MP Outstanding Electricity Bill: विभिन्न सरकारी विभागों में पदस्थ सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों से बकाया बिजली बिल वसूली को लेकर बिजली वितरण कंपनियों ने भी सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। प्रदेश भर में सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों पर 30 करोड़ से अधिक बिजली बिल बकाया है।

MP Outstanding Electricity Bill: अब बिजली कंपनियों ने ऐसे कर्मचारियों और अधिकारियों को चिन्हित किया है, जिन पर 10 हजार से अधिक बिजली बिल बकाया है। इनकी जानकारी संबंधित जिलों के कलेक्टरों के माध्यम से विभागाध्यक्षों और जिला कोषालय को भेजी जा रही है।

MP Outstanding Electricity Bill: बिजली बिल जमा नहीं करने पर कर्मचारियों के वेतन से सीधे बिजली बिल काटा जाएगा। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के एमडी क्षितिज सिंघल के अनुसार बिजली बिल की बकाया राशि वसूलने के लिए कंपनी के कार्यक्षेत्र के सभी कलेक्टरों को पत्र लिखा गया है।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button