देश - विदेशनई दिल्लीमध्यप्रदेशस्लाइडर

MP में कर्मचारियों का बढ़ेगा DA: दिवाली का तोहफा देने जा रही सरकार, जानिए कब हो सकती है Employee DA Hike की घोषणा ?

MP Central Govt Employee DA Hike: मध्य प्रदेश में तैनात केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार अब उन्हें दिवाली का तोहफा देने जा रही है। वैसे तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए जुलाई 2024 से बढ़ना था, लेकिन लंबे इंतजार के बाद सरकार ने डीए देने का फैसला किया है।

MP Central Govt Employee DA Hike: हालांकि सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। सरकार अक्टूबर महीने में कभी भी डीए में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है।

MP Central Govt Employee DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों का कहना है कि सरकार डीए में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। इससे पहले मार्च 2024 में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए और पेंशनर्स का डीआर 4 फीसदी बढ़ाया गया था।

मध्य प्रदेश में केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या

केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश में केंद्र सरकार के कर्मचारियों की संख्या 4.04% है। 1 जुलाई 2023 तक भारत में केंद्र सरकार के अधीन 56 मंत्रालयों और विभागों में कार्यरत सरकारी कर्मचारियों की संख्या 48.67 लाख थी।

सातवें वेतनमान के अनुसार इतनी बढ़ेगी सैलरी

MP Central Govt Employee DA Hike: केंद्रीय कर्मचारी समन्वय समिति के महासचिव यशवंत पुरोहित ने बताया कि “अगर हम मान लें कि किसी की सैलरी 40 हजार रुपये महीना है और उसका मूल वेतन 24 हजार रुपये है. फिलहाल इन कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए मिल रहा है.

MP Central Govt Employee DA Hike: अगर हम अपेक्षित डीए को 3 फीसदी के हिसाब से कैलकुलेट करें तो उनके वेतन में 12,720 रुपये की बढ़ोतरी होगी. यानी 3 फीसदी डीए बढ़ने पर 720 रुपये का फायदा मिलेगा.

MP Central Govt Employee DA Hike: बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को डीए और पेंशनर्स को डीआर दिया जाता है. सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में इसमें बढ़ोतरी करती है. हालांकि, घोषणा करने में 2 से 3 महीने की देरी होती है. लेकिन इसकी भरपाई सरकार एरियर के तौर पर करती है.

9 अक्टूबर को हो सकता है डीए का ऐलान

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इस बार महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी महंगाई भत्ते के आधार पर हुई है. जनवरी से जून तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़े।

MP Central Govt Employee DA Hike: सूत्रों के मुताबिक 9 अक्टूबर 2024 को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में इसका ऐलान होने की संभावना है। इसका मतलब है कि कर्मचारियों को दशहरा से पहले महंगाई भत्ते का तोहफा मिल जाएगा। लेकिन, सवाल यह है कि उनका महंगाई भत्ता कितना होगा।

आठवें वेतनमान के लिए दो अभ्यावेदन मिले

MP Central Govt Employee DA Hike: सातवें वेतन आयोग का गठन फरवरी 2014 में हुआ था, इसलिए इसने अपने 10 साल पूरे कर लिए हैं। हालांकि, आयोग की सिफारिशें 1 जनवरी 2016 से लागू हुई थीं। अगले साल के अंत तक इसके लागू होने के 10 साल पूरे हो जाएंगे। नियमों के मुताबिक हर 10 साल में वेतन आयोग का गठन करना अनिवार्य है।

MP Central Govt Employee DA Hike: दरअसल, 8वें वेतन आयोग की घोषणा केंद्रीय बजट 2024-25 में नहीं की गई थी। 23 जुलाई 2024 को बजट के बाद वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने 30 जुलाई 2024 को संसद में 8वें वेतन आयोग की स्थिति को अपडेट किया।

MP Central Govt Employee DA Hike: 30 जुलाई को राज्यसभा में एक लिखित जवाब में चौधरी ने कहा कि जून 2024 में 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन के लिए दो अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं। फिलहाल सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव लंबित नहीं है।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button