ट्रेंडिंगदेश - विदेशधर्मनई दिल्लीस्लाइडर

देसी गाय को मिला राज्यमाता का दर्ज: देश का पहला राज्य बना Maharashtra, जानिए Rajmata Gaumata Status

Rajmata Gaumata Status Eknath Shinde Cabinet Maharashtra Election: महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे सरकार ने देशी गाय को राज्यमाता का दर्जा दिया है। ऐसा करने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य है। सरकार ने सोमवार को कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया। महायुति सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।

शिंदे ने कहा कि देशी गाय हमारे किसानों के लिए वरदान हैं। इसलिए हमने उन्हें राज्यमाता का दर्जा देने का फैसला किया है। इसके साथ ही हम गौशालाओं में देशी गायों के पालन-पोषण के लिए 50 रुपये प्रतिदिन की सब्सिडी योजना लागू करने जा रहे हैं। कम आय के कारण गौशालाएं यह खर्च वहन नहीं कर पा रही थीं, इसलिए यह फैसला लिया गया है।

सरकार ने कहा- भारतीय संस्कृति में देशी गाय के महत्व को देखते हुए लिया गया फैसला

अधिसूचना में सरकार ने कहा कि वैदिक काल से भारतीय संस्कृति में देशी गाय के महत्व, मानव आहार में देशी गाय के दूध की उपयोगिता, आयुर्वेद चिकित्सा, पंचगव्य उपचार पद्धति और जैविक कृषि प्रणालियों में गोबर और गोमूत्र के महत्वपूर्ण स्थान को देखते हुए देशी गाय को ‘राज्य माता गोमाता’ घोषित करने को मंजूरी दी गई है।

महाराष्ट्र में 26 नवंबर से पहले होंगे विधानसभा चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर शनिवार (28 सितंबर) को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म हो रहा है। उससे पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। अगले महीने तारीखों का ऐलान होने की उम्मीद है।

Rajmata Gaumata Status Eknath Shinde Cabinet Maharashtra Election: राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और एसएस संधू महाराष्ट्र के दो दिवसीय दौरे पर हैं। उन्होंने यहां विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने जिला चुनाव अधिकारी, पुलिस अधीक्षक और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की।

Rajmata Gaumata Status Eknath Shinde Cabinet Maharashtra Election: इसके अलावा उन्होंने शिवसेना, शिवसेना यूबीटी, मनसे, बसपा, आप समेत 11 दलों से मुलाकात की। सभी दलों ने मांग की है कि दिवाली, देव दिवाली और छठ पूजा जैसे त्योहारों को ध्यान में रखते हुए चुनाव की तारीखों की घोषणा की जानी चाहिए।

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के मुख्य सचिव से जवाब मांगा

चुनाव आयोग ने शुक्रवार (27 सितंबर) को महाराष्ट्र के मुख्य सचिव और डीजीपी से आदेश का पालन न करने पर जवाब मांगा। मामला विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अधिकारियों के तबादले से जुड़ा है।

Rajmata Gaumata Status Eknath Shinde Cabinet Maharashtra Election: चुनाव आयोग ने आदेश दिया था कि राज्य में उन अधिकारियों का तबादला किया जाए। जो या तो अपने गृह नगर में तैनात हैं या वे अधिकारी जो तीन साल से अधिक समय से एक ही स्थान पर काम कर रहे हैं।

चुनाव आयोग ने रिपोर्ट दाखिल करने के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया था। एडीजीपी ने अभी तक अधूरी रिपोर्ट दी है। वहीं, मुख्य सचिव ने भी अभी तक पूरी रिपोर्ट दाखिल नहीं की है। मुंबई में 100 से अधिक अधिकारियों का तबादला नहीं हुआ है।

Rajmata Gaumata Status Eknath Shinde Cabinet Maharashtra Election: भाजपा-शिवसेना (शिंदे गुट) सरकार का कार्यकाल नवंबर 2024 में समाप्त होगा। वर्तमान में महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना (शिंदे गुट) की सरकार है। इसका कार्यकाल नवंबर 2024 में समाप्त हो रहा है।

अक्टूबर 2024 में चुनाव हो सकते हैं। महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए 2019 में चुनाव हुए थे। भाजपा 106 विधायकों के साथ राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनी थी। मुख्यमंत्री पद को लेकर शिवसेना और भाजपा गठबंधन के बीच बात नहीं बन पाई।

Rajmata Gaumata Status Eknath Shinde Cabinet Maharashtra Election: 56 विधायकों वाली शिवसेना ने 44 विधायकों वाली कांग्रेस और 53 विधायकों वाली एनसीपी के साथ महा विकास अघाड़ी बनाकर सरकार बनाई। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बने।

मई 2022 में महाराष्ट्र सरकार में शहरी विकास मंत्री और शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने 39 विधायकों के साथ बगावत कर दी। वे भाजपा में शामिल हो गए। 30 जून 2022 को एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के 20वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।

इसके साथ ही शिवसेना पार्टी दो धड़ों में बंट गई। एक धड़ा शिंदे गुट और दूसरा उद्धव गुट बन गया। 17 फरवरी 2023 को चुनाव आयोग ने आदेश दिया कि पार्टी का नाम ‘शिवसेना’ और पार्टी का चुनाव चिन्ह ‘धनुष-बाण’ एकनाथ शिंदे गुट के पास ही रहेगा।

लोकसभा चुनाव में भाजपा को मिली थीं सिर्फ 9 सीटें

Rajmata Gaumata Status Eknath Shinde Cabinet Maharashtra Election: 2019 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 104 सीटें जीती थीं। भाजपा के नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन में मौजूदा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की एनसीपी शामिल है।

Rajmata Gaumata Status Eknath Shinde Cabinet Maharashtra Election: लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा को महाराष्ट्र की 48 में से सिर्फ 9 सीटें मिलीं। गठबंधन सहयोगी एनसीपी ने एक सीट जीती। शिवसेना (शिंदे गुट) ने 7 सीटें जीतीं।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button