ट्रेंडिंगदेश - विदेशधर्ममध्यप्रदेशस्लाइडर

MP में मंदिर Vs मस्जिद विवाद की कहानी: क्या फिर ‘कारसेवक’ की तैयारी, क्या वाकई मंदिर की जमीन पर मस्जिद है ?

MP Mosque on Jabalpur Temple Land Controversy: इतिहास बार-बार खुद को दोहराता है। अयोध्या विवाद लंबी अदालती लड़ाई के बाद सुलझा, लेकिन इसी तरह का एक नया विवाद इन दिनों हमारे एमपी में सुर्खियों में है। मामला जबलपुर का है जहां कथित तौर पर मंदिर की जमीन पर मस्जिद बना दी गई है।

MP Mosque on Jabalpur Temple Land Controversy: इस मुद्दे पर हिंदू संगठन हंगामा कर रहे हैं। मामला यहां तक ​​पहुंच गया है कि वे रातों-रात कारसेवा करने की धमकी भी दे रहे हैं। ऐसी स्थिति क्यों पैदा हुई और क्या यह राजनीति का मामला है या विशुद्ध व्यवस्था का?

MP Mosque on Jabalpur Temple Land Controversy: जबलपुर के रांझी थाना क्षेत्र के मढ़ई इलाके में एक मस्जिद को लेकर तनावपूर्ण स्थिति है। गुरुवार 26 सितंबर को विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने इस मस्जिद को हटाने के लिए कारसेवा करने की कोशिश की।

Mosque on Jabalpur Temple Land Controversy: विश्व हिंदू परिषद का आरोप है कि यह मस्जिद गायत्री बाल मंदिर की जमीन पर अतिक्रमण करके बनाई गई है। प्रशासन ने विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल को मामले की जांच और कार्रवाई का भरोसा देकर मामले को फिलहाल शांत कर दिया है।

Mosque on Jabalpur Temple Land Controversy: जब हमने इसकी तह तक जाकर सच्चाई जानने की कोशिश की तो पता चला कि राजस्व अभिलेखों के अनुसार जिस जगह मस्जिद बनी है। वह जमीन गायत्री बाल मंदिर और कोरी परिवार के नाम पर दर्ज है।

Mosque on Jabalpur Temple Land Controversy: जमीन के मालिक की ओर से आज तक कोई शिकायत नहीं की गई, लेकिन विश्व हिंदू परिषद ने वर्ष 2021 से मस्जिद की जमीन को अवैध बताकर और कार्रवाई की मांग शुरू कर दी।

Mosque on Jabalpur Temple Land Controversy: एसडीएम कोर्ट ने वर्ष 2022 में मस्जिद के विस्तार के चल रहे काम पर रोक लगा दी थी। जुलाई 2024 के आदेश के जरिए भी इस रोक को बरकरार रखा गया।

Mosque on Jabalpur Temple Land Controversy: इधर मस्जिद प्रबंधन का कहना है कि जमीन के मालिक को कोई आपत्ति नहीं है, ऐसे में विश्व हिंदू परिषद निजी संपत्ति पर कब्जे की शिकायत कैसे कर सकती है।

Mosque on Jabalpur Temple Land Controversy: हमने इलाके में गायत्री बाल मंदिर ट्रस्ट या उससे जुड़े लोगों को भी खोजने की कोशिश की, लेकिन हमें ट्रस्ट का कोई दफ्तर या कोई परमिट नहीं मिला। कोरी परिवार ने कैमरे के सामने आए बिना ही कहा है कि उनकी किसी भी संपत्ति पर कब्जा नहीं किया गया है।

Mosque on Jabalpur Temple Land Controversy: विहिप सवाल करती है कि अगर गायत्री बाल मंदिर नामक संस्था का कोई भी सदस्य सामने नहीं आ रहा है तो क्या उनकी जमीन पर कब्जा किया जाएगा।

Mosque on Jabalpur Temple Land Controversy: मामला बेहद संवेदनशील है लेकिन अगर संवेदनशील मामलों को सालों तक लटकाए रखा जाए तो हालात कैसे बिगड़ते हैं, यह हाल ही में हुए विरोध प्रदर्शनों से समझा जा सकता है।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button