छत्तीसगढ़स्लाइडरस्वास्थ्य

छत्तीसगढ़ में 5 बैगाओं को लील गया काल: 12 दिन में 5 बैगा जनजाति की मौत, आखिर कैसे गई आदिवासियों की जान ?

5 Baigas died in Kawardha: कवर्धा में डायरिया और मौसमी बीमारियों के बाद अब बैगा आदिवासी अज्ञात बीमारी से परेशान हैं। पिछले 12 दिनों के अंदर अज्ञात बीमारी से पांच बैगा लोगों की मौत हो चुकी है। वनांचल ग्राम पंचायत के कंडावानी और महिडाबरा में अज्ञात बीमारी की आशंका से लोग परेशान हैं।

पिछले 12 दिनों में जिन पांच बैगाओं की मौत हुई है, उनमें दो महिलाएं, दो पुरुष और एक बालिका शामिल हैं। पांच लोगों की मौत की खबर के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भी इलाके में डेरा डाल दिया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम अब घर-घर सर्वे कर लोगों के इलाज में जुटी है।

12 दिनों में अज्ञात बीमारी से पांच बैगाओं की मौत

5 Baigas died in Kawardha: घर-घर सर्वे कर स्वास्थ्य विभाग की टीम बीमारी की पहचान कर लोगों को इलाज मुहैया कराने में जुटी है। स्वास्थ्य विभाग को अभी तक कोई गंभीर बीमारी नहीं मिली है।

5 Baigas died in Kawardha: स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक गांव के ज्यादातर लोग सर्दी-खांसी से पीड़ित हैं। कुछ लोगों में मौसमी बीमारी के लक्षण भी मिले हैं। सभी बीमार लोगों का इलाज किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार क्षेत्र में मरीजों की पहचान कर रही है।

उल्टी, पेट दर्द और दौरे के बाद मौत

5 Baigas died in Kawardha: ग्रामीणों का कहना है कि मरीजों में जो भी लक्षण दिखे, वे इतनी जल्दी आए कि मरीजों को अस्पताल ले जाने का समय ही नहीं मिला। इससे पहले क्षेत्र के लोग डायरिया जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित थे।

5 Baigas died in Kawardha: इस नई बीमारी के सामने आने के बाद लोगों में दहशत का माहौल है। स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार लोगों की जांच कर उन्हें दवाइयां दे रही है। स्वास्थ्य विभाग जल्द से जल्द गांव में सर्वे कराने की कोशिश कर रहा है, ताकि मरीजों को दवाइयां और इलाज मुहैया कराया जा सके।

स्वास्थ्य अधिकारी ने नहीं दिया जवाब

अज्ञात बीमारी से बैगा परिवार के पांच लोगों की मौत पर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल राज से बात की गई। स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल राज ने किसी भी सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया।

5 Baigas died in Kawardha: अज्ञात बीमारी से मरने वाले पांच लोगों में 60 वर्षीय मंगली बाई, 62 वर्षीय खुल्लुर बैगा, 26 वर्षीय तिहार सिंह बैगा, 35 वर्षीय सुंदरी बाई और चार वर्षीय मानवती बाई शामिल हैं।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button