ट्रेंडिंगदेश - विदेशनई दिल्लीस्लाइडर

World Tourism Day 2024: 27 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवस, जानिए क्या है इस की थीम ? थीम

World Tourism Day 2024: घूमने से न केवल आपको नई जगहें देखने का मौका मिलता है, बल्कि इससे आपको नए लोगों से मिलने, उस जगह की जीवनशैली के बारे में जानने, वहां की संस्कृति को पहचानने का भी मौका मिलता है। इसलिए पर्यटन को बढ़ावा देना बहुत जरूरी है। इसीलिए हर साल विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है।

World Tourism Day 2024: विश्व पर्यटन दिवस हर साल 27 सितंबर को मनाया जाता है। यह एक ऐसा दिन है जब दुनिया भर में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने और इसके महत्व को समझने के लिए लोगों में जागरूकता फैलाई जाती है।

इस दिन का उद्देश्य पर्यटन के सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक लाभों को बढ़ावा देना है। आइए जानते हैं कि इस दिन को कैसे मनाया जाने लगा, इसका उद्देश्य क्या है और इस साल की थीम (विश्व पर्यटन दिवस 2024 थीम) क्या है।

विश्व पर्यटन दिवस का इतिहास

World Tourism Day 2024: विश्व पर्यटन दिवस की शुरुआत 1980 में हुई थी। इसे संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) की पहल के तहत शुरू किया गया था। इस दिन को मनाने के लिए 27 सितंबर का दिन चुना गया था।

World Tourism Day 2024: इसी दिन 1970 में संयुक्त राष्ट्र पर्यटन संगठन (UNWTO) की स्थापना की गई थी। इस संगठन का उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना और इसके विकास को बढ़ावा देना है।

विश्व पर्यटन दिवस की थीम

हर साल विश्व पर्यटन दिवस के लिए एक अलग थीम चुनी जाती है। 2024 में विश्व पर्यटन दिवस की थीम “पर्यटन और शांति” है। यानी शांति और पर्यटन। यह थीम दुनिया भर में शांति बनाए रखने पर जोर देती है, ताकि हर देश के लिए पर्यटन का रास्ता खुला रहे और इसे बढ़ावा मिले।

विश्व पर्यटन दिवस का महत्व

World Tourism Day 2024: विश्व पर्यटन दिवस पर्यटन के सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक लाभों पर प्रकाश डालता है। पर्यटन लोगों को अलग-अलग जगहों की संस्कृति का अनुभव करने और उन्हें इसके बारे में अधिक जागरूक बनाने में मदद करता है।

यह लोगों के लिए रोजगार के अवसर खोजने और अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में भी मदद करता है। इस दिन पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाता है, ताकि इससे जुड़े लोगों को काम करने के अच्छे अवसर मिलें और उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button