छत्तीसगढ़स्लाइडर

CM साय सरकार ने खोले नौकरियों के द्वार: 3700 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, युवाओं को भविष्य संवारने का सुनहरा अवसर

Chhattisgarh Government Job Update: छत्तीसगढ़ शासन के विभिन्न विभागों में युवाओं की भर्ती का सिलसिला वृहद पैमाने पर शुरू कर दिया गया है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की पहल पर अब तक लगभग 8 विभागों में 3,474 पदों की भर्ती के लिए वित्त विभाग ने अपनी मंजूरी दे दी है।

Chhattisgarh Government Job Update: खाली पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को लेकर कमोबेश सभी विभाग प्रस्ताव बनाने से लेकर शासन से स्वीकृति की तैयारी में जुटे हुए हैं। मुख्यमंत्री श्री साय की मंशानुरूप विभागों में भर्ती की प्रक्रिया अनवरत रूप से जारी रहेगी।

Chhattisgarh Government Job Update: मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार वित्त विभाग से स्वीकृति मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, कृषि विभाग, ग्रामीण आजीविका मिशन, गृह विभाग, विधि विभाग, आदिम जाति कल्याण, वन एवं पर्यावरण विभाग अपने-अपने विभागों में भर्ती प्रक्रिया आगे बढ़ाने में लगे हैं।

Chhattisgarh Government Job Update: गौरतलब है कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय लगातार छत्तीसगढ़ में युवाओं को शिक्षा एवं रोजगार में नए अवसर प्रदान करने के लिए कार्य कर रहे हैं।

Chhattisgarh Government Job Update: मुख्यमंत्री साय की पहल पर ही कैबिनेट ने पुलिस विभाग सहित अन्य शासकीय भर्तियों में युवाओं के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट का लाभ भी युवाओं को मिल रहा है।

Chhattisgarh Government Job Update: मुख्यमंत्री साय की पहल पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में उप अभियंता (सिविल) के 118, उप अभियंता (विद्युत/यांत्रिकी) के 10 पदों सहित 181 पदों पर भर्ती की मंजूरी वित्त विभाग ने दी है।

Chhattisgarh Government Job Update: इसी तरह गृह विभाग में सूबेदार, उप पुलिस निरीक्षक, प्लाटून कमांडर, नगर सैनिक सहित कुल 806 पदों पर भर्ती के लिए वित्त विभाग से स्वीकृति मिली है।

Chhattisgarh Government Job Update:स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत चिकित्सा अधिकारी, आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी, स्टॉफ नर्स सहित अन्य संवर्ग के 1201 पदों पर स्वीकृति के साथ ही छत्तीसगढ़ विधानसभा में सहायक मार्शल के पदों तथा आदिम जाति कल्याण विभाग में छात्रावास अधीक्षक के 300 पदों भर्ती की प्रक्रिया जारी है।

Chhattisgarh Government Job Update:वन विभाग में वन रक्षक सहित अन्य संवर्ग के कुल 66 पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग आजीविका मिशन के अंतर्गत विभिन्न संवर्ग के 237, विधि विभाग के अंतर्गत न्यायालयों में व्यवहार न्यायाधीश सहित अन्य संवर्ग के कुल 362 पदों पर तथा कृषि विभाग के अंतर्गत 321 ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी की भर्ती का रास्ता खुल गया है।

Vacancy Came In CG Law Department

Vacancy Came In CG Law Department: छत्तीसगढ़ के कई विभागों में भर्तियों को मंजूरी मिलने के बाद अब राज्य के विधि विभाग में भी कई पदों पर वैकेंसी निकली हैं। सीएम साय के निर्देश पर विधि विभाग में कुल 362 पदों पर नौकरियां निकली हैं।

Vacancy Came In CG Law Department: वित्त विभाग ने सभी भर्तियों को मंजूरी दे दी है। सीएम विष्णुदेव साय के निर्देश पर राज्य के न्यायालयों में रिक्त पदों पर यह भर्ती स्वीकृत की गई है। कुल 362 पदों पर यह वैकेंसी निकली है जो अब तक खाली हैं।

जानिए छत्तीसगढ़ विधि विभाग में निकली वैकेंसी के बारे में

Vacancy Came In CG Law Department: छत्तीसगढ़ विधि विभाग में कुल 362 पदों पर वैकेंसी निकली हैं। इन नौकरियों में सिविल जज के 57, स्टेनोग्राफर के 46, सहायक ग्रेड-3 के 118, न्यायालयों में स्टेनोटाइपिस्ट के 07 पदों पर नौकरियां निकली हैं। इसके अलावा ड्राइवर के 8 और प्रोसेस सर्वर के 05 पदों पर नौकरियां निकली हैं।

छत्तीसगढ़ विधि विभाग में किन पदों पर भर्तियां निकली हैं

चौकीदार, माली, स्वीपर, वाटरमैन के 83 पदों पर भर्तियां निकली हैं। इसके अलावा असिस्टेंट प्रोग्रामर के रिक्त पद पर नौकरी निकली है। राज्य न्यायालय में रिक्त पदों के भर जाने के बाद न्यायालयों की कार्य क्षमता में वृद्धि होगी।

Vacancy Came In CG Law Department: इन पदों पर भर्ती से न्यायिक प्रक्रिया में भी तेजी आएगी। छत्तीसगढ़ के न्यायालय में पर्याप्त संख्या में कर्मचारी होने से समय पर काम का निपटारा हो सकेगा।

इससे पहले कितनी नौकरियां निकली हैं?

Vacancy Came In CG Law Department: इससे पहले छत्तीसगढ़ में कई विभागों में भर्तियां निकली हैं। राज्य में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के 321 पदों पर भर्तियां निकली हैं। छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग में 650 पदों पर भर्तियां निकली हैं।

Vacancy Came In CG Law Department: लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में 181 पदों पर भर्तियां निकली हैं। ग्रामीण आजीविका मिशन में 237 पदों पर भर्तियां निकली हैं। इसके साथ ही बिलासपुर में 465 नगर सैनिकों की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है।

Read More- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button